1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. UP Weather Update : दिल्ली-NCR में आज होगी बारिश, यूपी, राजस्थान और हरियाणा के कई इलाकों में बारिश का अलर्ट

UP Weather Update : दिल्ली-NCR में आज होगी बारिश, यूपी, राजस्थान और हरियाणा के कई इलाकों में बारिश का अलर्ट

दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) समेत पूरे उत्तर भारत में जून की शुरुआत भी गर्मी से राहत भरी रहने वाली है। पिछले तीन दिनों से आ रही बारिश अगले दो दिनों तक जारी रहने वाली है, जिससे लोगों को राहत मिलनी जारी रहेगी। वहीं, हरियाणा, यूपी, राजस्थान, उत्तराखंड, हिमांचल और पंजाब में भी ऐसा ही मौसम रहने वाला है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) समेत पूरे उत्तर भारत में जून की शुरुआत भी गर्मी से राहत भरी रहने वाली है। पिछले तीन दिनों से आ रही बारिश अगले दो दिनों तक जारी रहने वाली है, जिससे लोगों को राहत मिलनी जारी रहेगी। वहीं, हरियाणा, यूपी, राजस्थान, उत्तराखंड, हिमांचल और पंजाब में भी ऐसा ही मौसम रहने वाला है।

पढ़ें :- Power Cut Problem : इस गर्मी में नहीं होगा पावर कट, सरकार का ये है मास्टर प्लान

दिल्ली एनसीआर (Delhi-NCR)  का मौसम पूरी तरह से बदला हुआ है। मौसम विभाग (Weather Department) की ओर से कहा गया है कि दिल्ली के कुछ इलाकों में आज बारिश हो सकती है। आज बीते दो दिनों की तरह तेज हवाओं के साथ बारिश होगी। मौसम विभाग (Weather Department) की मानें तो 6 जून तक राजधानी के लोगों को गर्मी से मिल रही राहत जारी रहेगी और तापमान 40 डिग्री से ऊपर जाने की संभावना नहीं है।

आईएमडी (IMD) ने कहा कि हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में छिटपुट स्थानों पर ओलावृष्टि की संभावना है। वहीं, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, मध्य प्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में भी हल्की बारिश हो सकती है। राजस्थान में सुबह से ही बारिश हो रही है, इसके चलते तापमान में बड़ी गिरावट आई है।

ओडिशा में आज आंधी के साथ बारिश की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग की मानें तो राजधानी भुवनेश्वर के साथ अनुगुल, ढेंकानाल, गजपति, गंजाम, बौध, कालाहांडी में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। वहीं, कंधमान, रायगढ़ा और कोरापुट में तेज हवाओं के साथ बिजली चमकने के भी आसार हैं।

36 साल में मई महीना रहा सबसे ठंडा
जानकारी के लिए बता दें कि इस बार मई के महीने में चौथी बार सबसे अधिक बारिश हुई है। साल 2008 में सबसे अधिक 165 मिमी बारिश हुई थी। जबकि इस साल मई के महीने में 111 मिमी बारिश दर्ज हुई है। मई के महीने में औसत अधिकतम तापमान 36.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। इससे पहले वर्ष 1987 में मई इतनी ठंडी रही थी। जब मई के महीने में औसत अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

पढ़ें :- दिल्ली-एनसीआर में अचानक बदला मौसम, दिल्ली में बूंदाबांदी शुरू, NCR में तेज वर्षा की संभावना

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...