HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. चेहरे पर निखार के लिए अजवाइन की पत्तियों का करें इस्तेमाल, दाग-धब्बे और मुंहासों से मिलेगा छुटकारा

चेहरे पर निखार के लिए अजवाइन की पत्तियों का करें इस्तेमाल, दाग-धब्बे और मुंहासों से मिलेगा छुटकारा

अगर आपकी स्किन में मौसम में बदलाव आने के कारण  डलनेस आ गयी है तो इसे दूर करने के लिए अजवाइन की पत्तियों को पीसकर इसमें थोड़ा सा एलोवेरा जेल मिला ले, अब इसे अपने चेहरे पर लगा ले, और जब ये पेस्ट सूख जाये तो इसे ठन्डे पानी से धो ले। अजवाइन की पत्तियों में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते है। जिससे आपकी स्किन में स्किन ग्लो करने लगती है। 

By आराधना शर्मा 
Updated Date

लखनऊ: घर के किचन और गार्डन में कई ऐसी चीजें होतीं हैं जो हमारी ब्युटी में चार चांद लगा देती है। ऐसी ही एक औषधि है अजवाइन। हमारे खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करता है अजवाइन,इसके अलावा अजवाइन हमारी सेहत के लिए भी बहुत फ़ायदेमन्द होती है, पर क्या आपको पता है की अजवाइन की पत्तियां आपकी ब्यूटी के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है. अजवाइन की पत्तियाँ आपकी स्किन में गजब का निखार लाता है।

पढ़ें :- Trendy look: सावन में हरी हरी चूड़ियों के साथ पहन रही हैं हरी साड़ी तो इस कलर के ब्लाउज देंगे ट्रेंडी और स्मार्ट लुक

आपको बता दें, अजवाइन की पत्तियों के इस्तेमाल से आपके चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बे और मुंहासे भी दूर हो जाते है। आज हम आपको ब्यूटी के लिए अजवाइन की पत्तियों के फायदों के बारे में बताने जा रहे है।

अजवाइन की पत्तियों के गज़ब फायदे 

  • अगर आपकी स्किन में मौसम में बदलाव आने के कारण  डलनेस आ गयी है तो इसे दूर करने के लिए अजवाइन की पत्तियों को पीसकर इसमें थोड़ा सा एलोवेरा जेल मिला ले, अब इसे अपने चेहरे पर लगा ले, और जब ये पेस्ट सूख जाये तो इसे ठन्डे पानी से धो ले। अजवाइन की पत्तियों में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते है। जिससे आपकी स्किन में स्किन ग्लो करने लगती है।
  •  पिम्पल्स की समस्या को दूर करने के लिए अजवाइन की पत्तियों को पीसकर शहद के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाने से पिंपल्स दूर हो जाते है, अजवाइन और शहद का पेस्ट लगाने से आपको चेहरे पर  ठंडक महसूस होती है साथ ही ये एक  बेहतरीन एंटीसेप्टिक भी है।
  • अगर आप अपनी स्किन में इंस्टेंट निखार लाना चाहती है तो इसके लिए अजवाइन की पत्तियों को पीसकर इसमें थोड़ा सा निम्बू और गुलाबजल मिलाकर अपने चेहरे पर लगा ले, और फिर आधे घंटे के बाद ठन्डे पानी से धो ले।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...