1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. Volcanic eruption in Indonesia : ज्वालामुखी विस्फोट के बाद 11 पर्वतारोहियों की मौत, 22 लोग लापता

Volcanic eruption in Indonesia : ज्वालामुखी विस्फोट के बाद 11 पर्वतारोहियों की मौत, 22 लोग लापता

सुमात्रा द्वीप पर 9,484 फीट की ऊंचाई वाला माउंट मारापी रविवार को फट गया, जिससे आसमान में 3,000 मीटर तक राख की परत फैल गई।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Volcanic eruption in Indonesia: सुमात्रा द्वीप पर 9,484 फीट की ऊंचाई वाला माउंट मारापी रविवार को फट गया, जिससे आसमान में 3,000 मीटर तक राख की परत फैल गई।

पढ़ें :- Russia Ukraine War : रूस ने यूक्रेन पर किए ड्रोन अटैक , 8 लोगों की मौत

इंडोनेशियाई बचावकर्मियों ने माउंट मरापी में ज्वालामुखी में विस्फोट (Volcanic eruption at Mount Marapi) के बाद सोमवार को 11 पर्वतारोहियों के शव बरामद किए और कम से कम 22 अन्य की तलाश की जा रही है। वेस्ट सुमात्रा के अगम प्रांत में स्थित माउंट मरापी में रविवार को अचानक विस्फोट से आसमान में 3,000 मीटर तक राख की मोटी परत छा गयी और राख के बादल कई किलोमीटर तक फैल गए।

खबरों के अनुसार , शनिवार को करीब 75 पर्वतारोहियों ने 2,900 मीटर ऊंचे पर्वत पर चढ़ाई शुरू की थी और वे फंस गए हैं। पडांग में स्थानीय तलाश एवं बचाव एजेंसी के एक अधिकारी हैरी अगस्टियन ने बताया कि इनमें से आठ को रविवार को अस्पतालों में भर्ती कराया गया। वेस्ट सुमात्रा की खोज एवं बचाव एजेंसी के प्रमुख अब्दुल मलिक ने बताया कि बचावकर्ताओं ने सोमवार सुबह पर्वतारोहियों के 11 शव बरामद किए। वे लापता लोगों की तलाश कर रहे हैं। उन्होंने तीन और लोगों को बचाया है। उन्होंने कहा, ‘‘शव और पीड़ितों को निकालने की प्रक्रिया जारी है।’’ बचावकर्मी अब भी लापता 22 पर्वतारोहियों की तलाश कर रहे हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...