1. हिन्दी समाचार
  2. बिज़नेस
  3. बिना किसी परेशानी के आईटीआर फाइल करना चाहते हैं? यहां बताया गया है कि आप इसे कुछ ही मिनटों में ई-फाइलिंग टैक्स पोर्टल पर कैसे कर सकते हैं

बिना किसी परेशानी के आईटीआर फाइल करना चाहते हैं? यहां बताया गया है कि आप इसे कुछ ही मिनटों में ई-फाइलिंग टैक्स पोर्टल पर कैसे कर सकते हैं

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि जो लोग 31 दिसंबर से पहले आईटीआर दाखिल नहीं करेंगे, उन्हें जुर्माना देना होगा, और उनके लिए कई समस्याएं पैदा हो सकती हैं।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) की अधिसूचना के अनुसार, आयकर रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर, 2021 निर्धारित की गई है। जहां कई लोगों ने आईटीआर दाखिल किया है, वहीं कुछ ऐसे भी हैं जिन्होंने इसे अभी तक दाखिल नहीं किया है। आयकर विभाग ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर लोगों को याद दिलाया कि 31 दिसंबर, 2021 से पहले अपना आईटीआर दाखिल करना न भूलें।

पढ़ें :- Stock Market Crash : निवेशकों के डूबे 12 लाख करोड़ रुपये, बजट से पहले शेयर बाजार धराशायी

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि जो लोग 31 दिसंबर से पहले आईटीआर दाखिल नहीं करेंगे, उन्हें जुर्माना देना होगा, और उनके लिए कई समस्याएं पैदा हो सकती हैं। 3 दिसंबर 2021 तक, 3 करोड़ से अधिक करदाताओं ने आयकर विभाग के नए ई-फाइलिंग पोर्टल पर अपना आईटीआर दाखिल किया है।

3 दिसंबर 2021 तक आयकर विभाग के नए ई-फाइलिंग पोर्टल पर पहले ही 3 करोड़ से अधिक आयकर रिटर्न दाखिल किए जा चुके हैं। क्या आपने अभी तक अपना दाखिल किया है यदि नहीं, तो कृपया http://incometax.gov पर लॉग इन करें। आखिरी मिनट की हड़बड़ी से बचने के लिए अब AY 2021-22 के लिए अपना ITR फाइल करें।

करदाताओं की परेशानी को कम करने के लिए, सरकार ने एक ई-फाइलिंग पोर्टल लॉन्च किया, जिसके उपयोग से कोई भी अपना आईटीआर ऑनलाइन दाखिल कर सकता है। यदि आपने भी अपना आईटीआर दाखिल नहीं किया है, तो यहां एक चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका दी गई है जिसके माध्यम से आप आसानी से अपना रिटर्न दाखिल कर सकते हैं।

चरण 1: आयकर ई-पोर्टल पर जाएं

पढ़ें :- Gautam Adani Networth: गौतम अडानी को लगा बड़ा झटका, अरबपतियों की लिस्ट में हुए पीछे, इस रिपोर्ट ने बढ़ाई उनकी मुसीबत

चरण 2: वेबसाइट के होमपेज पर आपको ‘लॉगिन हियर’ का विकल्प मिलेगा – उस पर क्लिक करें

चरण 3: अब, आपको ‘अपनी उपयोगकर्ता आईडी दर्ज करें’ विकल्प में अपना स्थायी खाता संख्या (पैन) दर्ज करना होगा  अब जारी रखें पर क्लिक करें

चरण 4: अब, करदाताओं को उनके द्वारा प्राप्त सुरक्षित पहुंच संदेश की पुष्टि करने की आवश्यकता है  इसके बाद, जारी रखें पर क्लिक करें

चरण 5: अब, करदाता को यह चुनना होगा कि क्या वे टेक्स्ट मैसेज या वॉयस कॉल के माध्यम से छह अंकों का वन-टाइम पासवर्ड (ओटीपी) प्राप्त करना चाहते हैं  विकल्प का चयन करने के बाद, एंटर पर क्लिक करें।

चरण 6: आयकर ई-फाइलिंग पोर्टल में लॉग इन करने के लिए, व्यक्ति अपने पंजीकृत आधार नंबर या नेट बैंकिंग का भी उपयोग कर सकते हैं।

पढ़ें :- Gold Price Today, 27 January, 2023: सोने में गिरावट, चांदी के भावों में मजबूती, जानें- आज के रेट

चरण 7: यदि करदाता आधार विकल्प का चयन करता है, तो उन्हें आधार संख्या और प्राप्त ओटीपी प्रदान करना होगा

चरण 8: नेट बैंकिंग के लिए, करदाता को खाते तक पहुंच प्राप्त करने के लिए अपना यूजर आईडी और पासवर्ड दर्ज करना होगा

चरण 9: एक बार लॉगिन प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद, वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए आईटी रिटर्न को स्क्रीन पर दिए गए निर्देशों के अनुसार संसाधित करने की आवश्यकता है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...