1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. दाग-धब्बे और झाइयों से पाना चाहतें हैं छुटकारा, अपनाएं ये गज़ब के 3 नुस्खे

दाग-धब्बे और झाइयों से पाना चाहतें हैं छुटकारा, अपनाएं ये गज़ब के 3 नुस्खे

By आराधना शर्मा 
Updated Date

Want To Get Rid Of Stains And Spots Follow These 3 Amazing Tips

नई दिल्ली: चहरे की सुंदरता को खराब करने का काम करते हैं त्वचा पर पड़े दाग-धब्बे और झाइयां। इनकी वजह से त्वचा की रंगत खोने लगती हैं और खूबसूरती में कमी आती हैं। इसे देखते हुए लड़कियां परेशान हो उठती हैं और इसे निजात पाने के कई जतन करने लगती हैं।

पढ़ें :- अपने कमरे के एयर कंडीशनर (Air conditioner) को साफ और सुरक्षित रखने के लिए करें ये आसान उपाय

आपको बता दें, ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू नुस्खें लेकर आए हैं जिनको आजमाते ही आपको त्वचा पर असर दिखने लगेगा और झाइयों से छुटकारा मिलेगा। तो आइये जानते हैं इन नुस्खों के बारे में।

एलोवेरा जेल

स्किन से जुड़ी किसी भी समस्या को दूर करने के लिए एलोवेरा काफी फायदेमंद होता है। औषधीय गुणों से भरपूर एलोवेरा जेल को चेहरे पर लगाने से त्वचा का प्राकृतिक पीएच लेवल बेलेंस में रहने में मदद मिलती है। दाग-धब्बे, झाइयों की समस्या दूर हो चेहरा नेचुरली ग्लो करता है। इसे लगाने के लिए एक कटोरी में 2 चम्मच एलोवेरा जेल और 1/2 चम्मच शहद मिक्स करें। तैयार मिश्रण को चेहरे पर करीब 15-20 मिनट तक लगा कर रखें। बाद में इसे गुनगुने पानी से साफ कर लें। रोजाना इसे लगाने से झाइयों की समस्या दूर स्किन से जुड़ी अन्य परेशानियों से भी राहत मिलेगी।

कच्चा आलू

पढ़ें :- अपनी त्वचा पर हल्दी (Turmeric) का उपयोग करते समय पाँच सामान्य गलतियाँ

चेहरे पर पड़ी झाइयों को दूर करने के लिए कच्चे आलू का इस्तेमाल करना काफी कारीगर साबित होता है। इसके लिए सबसे पहले आलू को धोकर छील लें। अब उसे गोल आकार में काट कर उसपर कुछ बूंदें पानी की डालें। फिर उससे अपने चेहरे की सर्कुलर मोशन में मसाज करें। हल्के हाथों से लगातार 10 मिनट कर यह प्रक्रिया दोहराएं। उसके बाद चेहरे पर गुनगुने पानी से साफ कर लें। इसे दिन में कम से कम 2-3 बार लगाएं। ऐसा करीब 1 महीना करने से झाइयों के निशान दूर होने में मदद मिलेगी। आलू में मौजूद पोषक तत्व त्वचा की गहराई में जाकर झाइयों को दूर करने के साथ रंगत निखारने में मदद करता है।

नींबू और शहद

नींबू का रस स्किन से जुड़ी कई समस्याओं से राहत दिलाने का काम करता है। अगर किसी के चेहरे पर झाइयों पड़ी हो इसे दूर करने के लिए नींबू रामबाण की तरह काम करता है। इसके साथ ही शहद में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व त्वचा की गहराई से सफाई कर स्किन से जुड़ी परेशानियों को दूर करने में मदद करता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में नींबू की कुछ बूंदें और शहद डालकर मिक्स करें। तैयार मिश्रण को चेहरे पर करीब 15 मिनट तक लगााएं। बाद में इसे गुनगुने पानी के साथ साफ कर लें। इसे मिश्रण को दिन में 2 से 3 बार लगाने से जल्द ही फर्क महसूस होगा।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...