1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. तनाव से पाना चाहतें हैं छुटकारा, इस तरह निकालें मन की भड़ास

तनाव से पाना चाहतें हैं छुटकारा, इस तरह निकालें मन की भड़ास

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: आज के लाइफ स्टाइल के चलते अक्सर ऐसा देखा जाता है कि लोग अपनी सेहत का ख्याल नहीं रख पाते जिसके चलते कई बार मोटाप मानसिक समस्या जैसी परेशानियां देखने को मिलती है कई बार न चाहते हुए भी हमारा खुद के मन और दिमाग पर कोई बस नहीं चलता। कई बार न चाहते हुए भी तनाव हम पर कुछ समय के लिए इस कदर हावी हो जाता है कि कई बार इंसान कुछ सोचने समझने की स्थिति में ही नहीं रहता है।

पढ़ें :- क्या करेले या करेले का जूस डायबिटीज (Diabetes) प्री-डायबिटीज वाले लोगों के लिए फायदेमंद है?

आपको बता दें, कई बार इस तरह की स्थिति में इंसान कुछ गलत कदम उठाने की भी सोच जाता है, अगर ऐसा है तो संभल जाइये और कुछ भी करने से पहले मन की भड़ास निकालने ज़रा इन नुस्खों को आज़मा लीजिये। इस तरह से निकाले मन की भड़ास…

डांस या सिंगिंग क्लास है रामबाण

तनाव न हो इसके लिए ज़रूरी है दिमाग के हाइजीन को मेनटेन रखना।  इसके लिए बेहतर है आप किसी ने किसी एक्टिव हाबी में खुद को व्यस्त करें। इसमें आप सिंगिंग और डांसिंग या फिर कोई भी वाद्य बजाने में कम से कम एक घंटे का समय ज़रूर दें। तनाव के दौरान इस क्रिया से काफी मदद मिलती है और मन शांत रहता है।

जो मन में आये लिख डालें

इस दौरान मन में जो भी या रहा है उसे लिख डालिए| मन में कोई भी विचार रुकना नहीं चाहिए क्यूंकि ऐसा हुआ तो मन में कुंठा घर करने लगेगी जिसके कारन मन और नकारात्मक विचारों से भर जाएगा| इससे आपका तनाव घटने के बजाये बढ़ जाएगा।

पढ़ें :- तेलंगाना का रामप्पा मंदिर (Telanganas-ramappa-temple) यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल बन गया

किसी से बात कर मन हल्का करें

टेंशन को हैंडल करना बहुत मुश्किल लग रहा हो तो तुरंत किसी ऐसे परसों से बात करें जो आपके बहुत करीब हो और आपकी परेशानी को समझे। उससे सारी समस्याएं कहें, मन में चल रहे हर भाव को उसी तरह सामने रखें जैसा आप सोच रहे हैं। हो सके तो सामने वाले से सलाह भी मांगे हो सकता है उसकी सलाह आपका मूड कुछ अड़ तक सुधार दे। मन हो तो रो भी सकते हैं| ऐसा करने से आपको कुछ आराम मिलेगा।

पांच मिनट का मेडिटेशन, दूर करेगा टेंशन

फ़र्ज़ करिये की अचानक आपका मूड बहुत खराब हो गया। उस समय कोई भी आपकी सुनने वाला भी न हो तो तुरंत किसी एकांत जगह पर जायें और ध्यान लगाकर अपनी साँस के अंदर बाहर होने की क्रिया पर गौर करें| दो मिनट में ही आप काफी हल्का महसूस करेंगे| आजकल मैडिटेशन के लिए भी कई तरह के एप्प आने लगें हैं| आप उन्हें मोबाइल में डाउनलोड कर सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...