1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. पाना चाहतीं हैं बेदाग Glowing beautiful स्किन, अपनाएं ये गजब के टिप्स

पाना चाहतीं हैं बेदाग Glowing beautiful स्किन, अपनाएं ये गजब के टिप्स

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: बेदाग और खूबसूरत त्वचा पाना हर लड़की का सपना होता है। सुंदर और बेदाग स्किन से ही आज के समय में सुन्दरता को परिभाषित करते है। आपकी अगर हेल्थी त्वचा रहेगी तो आप खुद बखुद सुंदर नजर आने लगेंगी। स्वस्थ त्वचा आपके खानपान, लाइफस्टाइल पर आश्रित रहती है।

पढ़ें :- शेफ ने मसाला के साथ रेस्टोरेंट स्टाइल फ्रेंच फ्राइज बनाने की रेसिपी शेयर की

एक शोध के मुताबिक देश की लड़कियां अपनी त्वचा को लेकर अधिक सजग रहती है। आपको बता दें, वैसे तो इस दुनिया में भगवान ने सबको खूबसूरत बनाया है और हम भगवान की छवि में बनाएं गए सुंदर कृति है, बोला जाये तो हम उनका मास्टरपीस ही है।

इसलिए बाहरी खूबसूरती के पीछे बहुत ज्यादा दौड़ना नहीं चाहिए, आपकी दिल की खूबसूरती फेस पर साफ नजर आती है. अगर आप बेदाग त्वचा पाना चाहती है तो इन घरेलु उपाय को अपनाएं…

बेसन का लाभ

बेसन को पानी संग मिलाकर इस लेप को पंद्रह मिनिट तक लगा कर रखे, जिससे तेलीय स्किन से छुटकारा मिल जाएगा और फेस पर चमक आ जाती हैं। गर्मी में सिर्फ बेसन को फेस पर मलने से शीतलता महसूस होती हैं। साबुन के बदले बेसन को पानी अथवा दूध में मिलाकर बने घोल से नहाए इससे स्किन में निखार बना रहता हैं।

पढ़ें :- जानिए कैसे महसूस करा सकते हैं आप अपने पालतू जानवरों (Pet animals) को बेहतर

शहद

वैसे तो शहद में बहुत अच्छा मोइस्चर रहता है, जो त्वचा को हर प्रक्कर के इन्फेक्शन से भी बचाता है। शहद को अपनी त्वचा में लगायें, उसे कुछ देर के लिए सूखने दे, फिर गुनगुने पानी से अच्छे से धो लें। ये सरल सी टेकनिक आप हर दिन, या एक दिन छोड़ एक दिन कर सकते है। इससे त्वचा सॉफ्ट चमकदार हो जाएगी। इसके अलावा दो स्पून दूध में एक स्पून शहद मिलाएं। साथ में एक बेसन को मिला लें। फेस पर लगाकर बिस मिनट छोड़ दें, फिर पानी से अच्छे से धो लें। सप्ताह में दो बार ऐसा करें बेस्ट नतीजा मिलेगा।

एलोवेरा

एलोवेरा से त्वचा को बेहद लाभ है। इसमें एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज रहती है, जो त्वचा के सारे बैक्टीरिया को दूर कर देता है। इससे त्वचा में होने वाली खुजली की दिक्कत दूर हो जाती है। साथ ही दाग धब्बे भी दूर हो जाते है।

पढ़ें :- मानसून के मौसम में नाखूनों की अच्छी स्वच्छता के लिए पाँच आसान टिप्स
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...