1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. WhatsApp: WhatsApp ने सभी उपयोगकर्ताओं के लिए UPI-आधारित भुगतान सेवा की शुरू, जानिए उपयोग करने का तरीका

WhatsApp: WhatsApp ने सभी उपयोगकर्ताओं के लिए UPI-आधारित भुगतान सेवा की शुरू, जानिए उपयोग करने का तरीका

Whatsapp का दावा है कि पैसे ट्रांसफर करते समय Whatsapp पेमेंट फीचर पूरी तरह से सुरक्षित है। कंपनी का यह भी कहना है कि यह विकल्प भारत के डेटा स्थानीयकरण दिशानिर्देशों के पूर्ण अनुपालन में है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

फेसबुक के स्वामित्व वाले मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप ने पिछले साल अपनी भुगतान प्रणाली पेश की थी और इसे जून 2021 में कुछ उपयोगकर्ताओं के लिए रोल आउट किया गया था। अब, कंपनी ने व्हाट्सएप के सभी उपयोगकर्ताओं के लिए यह सुविधा शुरू की है। नई भुगतान सुविधा अपने उपयोगकर्ताओं को केवल एक टैप से पैसे भेजने और प्राप्त करने की अनुमति देगी।

पढ़ें :- WhatsApp ने नया फीचर्स का किया अनावरण , जानिए कैसे करें इस्तेमाल

इस नए फीचर से यूजर्स चैट लिस्ट में ऊपर पेमेंट नोटिफिकेशन देख पाएंगे। इसके अलावा, उपयोगकर्ता विकल्पों की सूची में जाने पर व्हाट्सएप भुगतान सेवा भी देख सकते हैं, जो तब खुलती है जब कोई उपयोगकर्ता ऐप के ऊपरी दाएं कोने में अधिक (3 डॉट्स) पर क्लिक करता है।

व्हाट्सएप पेमेंट फीचर यूपीआई-आधारित है और कंपनी का दावा है कि पैसे ट्रांसफर करते समय यह फीचर पूरी तरह से सुरक्षित है। कंपनी का यह भी कहना है कि यह विकल्प भारत के डेटा स्थानीयकरण दिशानिर्देशों के पूर्ण अनुपालन में है।

व्हाट्सएप भुगतान सुविधा को सक्रिय करने के लिए चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका यहां दी गई है:

चरण 1: इस सुविधा का उपयोग करने के लिए, आपको एक व्हाट्सएप खाता खोलना होगा और शीर्ष दाएं कोने में तीन-बिंदु मेनू पर टैप करना होगा

पढ़ें :- WhatsApp: व्हाट्सएप इंडिया हेड अभिजीत बोस का इस्तीफा, मेटा के सार्वजनिक नीति निदेशक ने भी छोड़ी कंपनी

चरण 2: वहां आप पाएंगे सेटिंग के ऊपर भुगतान विकल्प — भुगतान विधि जोड़ें पर क्लिक करें जिसके बाद आपको ‘स्वीकार करें और जारी रखें’ के लिए एक पॉप अप मिलेगा

चरण 3: एक बार जब आप जारी रखें पर क्लिक करते हैं, तो आपके सामने विभिन्न बैंकों की एक सूची दिखाई देगी, जिसमें आप अपना बैंक चुनना है

चरण 4: इसके बाद, अपने बैंक खाते पर टैप करें — फिर, ‘Done’ पर क्लिक करें

चरण 5: प्रक्रिया पूरी करने के बाद, आप अपनी यूपीआई आईडी, अपना भुगतान इतिहास और अपने लिंक किए गए बैंक खाते को देख पाएंगे

कंपनी उपयोगकर्ता के अनुभव को बढ़ाने के लिए हाल ही में विभिन्न सुविधाओं का एक समूह पेश कर रही है। इन नई सुविधाओं में शामिल हैं – मल्टी-डिवाइस फीचर, जॉइन करने योग्य कॉल, एक बार देखने की सुविधा, आदि।

पढ़ें :- Mark Zuckerberg ने 10 महीने में गंवाई 72 फीसदी से अधिक की संपत्ति

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...