1. हिन्दी समाचार
  2. सेहत
  3. विश्व अस्थमा दिवस 2022: जानिए कैसे COVID-19 अस्थमा से संबंधित समस्याओं को बढ़ा सकता है

विश्व अस्थमा दिवस 2022: जानिए कैसे COVID-19 अस्थमा से संबंधित समस्याओं को बढ़ा सकता है

विश्व अस्थमा दिवस 2022: इस वर्ष, विश्व अस्थमा दिवस 3 मई को मनाया जाता है। पता करें कि COVID-19 अस्थमा से पीड़ित लोगों को कैसे प्रभावित करता है।

विश्व अस्थमा दिवस अस्थमा के बारे में लोगों में जागरूकता पैदा करने और उन्हें इस बीमारी के कारण होने वाली जटिलताओं के बारे में शिक्षित करने के लिए मनाया जाता है। 2022 में यह दिन आज यानी 3 मई को मनाया जाता है। अस्थमा से पीड़ित व्यक्ति के फेफड़ों पर असर पड़ता है। यह एक दीर्घकालिक रोग है, जिसके कारण खांसी, सीने में जकड़न, सांस फूलना और घरघराहट होती है। COVID-19 के कारण, अस्थमा खराब हो सकता है और इससे पीड़ित व्यक्ति के लिए और अधिक जटिलताएं पैदा कर सकता है।

पढ़ें :- कोरोनावायरस: जानिए आपको COVID-19 संक्रमण को हल्के में क्यों नहीं लेना चाहिए

COVID-19 अस्थमा के लक्षणों को बदतर बना सकता है और उन लक्षणों को भी ट्रिगर कर सकता है। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र के अनुसार, COVID-19 अस्थमा से पीड़ित लोगों के लिए स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को जटिल कर सकता है। इसके अलावा, यह निमोनिया का कारण भी बन सकता है, जो स्वास्थ्य को खराब कर सकता है।

लक्षण:

COVID-19 के लक्षणों में बुखार, खांसी, गले में खराश, सिरदर्द, स्वाद या गंध की कमी, सांस फूलना और मांसपेशियों में दर्द शामिल हैं। अस्थमा से पीड़ित लोगों को अपना अतिरिक्त ध्यान रखना चाहिए और इन लक्षणों पर ध्यान देना चाहिए।

– सांस फूलना
– इनहेलर का अधिक उपयोग
– सीने में जकड़न या घरघराहट में वृद्धि
– खाँसना

पढ़ें :- Corona update: कोरोना को मद्देनजर रखते हुए गेट के पेपर को स्थगित करने की मांग कर रहे अभ्यर्थी

एहतियात:

COVID-19 संक्रमण को रोकने के लिए सभी सिफारिशों का पालन करें। इन सिफारिशों में बार-बार हाथ धोना, फेस मास्क पहनना, सोशल डिस्टेंसिंग, टीकाकरण आदि शामिल हैं।

धूम्रपान, धूल के कण, तनाव, तेज सुगंध, शराब आदि सहित संभावित अस्थमा ट्रिगर से बचें। अस्थमा से पीड़ित लोगों को डॉक्टर द्वारा दी गई सभी दवाओं का सेवन करना चाहिए।

इलाज:

अगर आप COVID-19 से पीड़ित हैं, तो खुद को आइसोलेट करें और आराम करें। अधिक पानी पिएं क्योंकि निर्जलीकरण लक्षणों को और खराब कर सकता है। यदि दवाओं की आवश्यकता हो तो अपने डॉक्टर की सिफारिशें लें। जिन लोगों को अस्थमा है, अगर वे COVID-19 से पीड़ित होते हैं, तो उनके स्वास्थ्य के खराब होने की संभावना अधिक होती है।

पढ़ें :- COVID-19 का ओमाइक्रोन संस्करण पुन, संक्रमण के उच्च जोखिम से जुड़ा, अध्ययन का दावा

यदि आप COVID-19 के किसी भी लक्षण का सामना करते हैं और अस्थमा से भी पीड़ित हैं, तो अपने चिकित्सक से संपर्क करें। अपनी अस्थमा की दवा बंद न करें। तनावपूर्ण स्थिति से बचने की कोशिश करें। संभावित अस्थमा ट्रिगर से बचें। यदि अस्थमा की दवाएं आपकी मदद नहीं करती हैं, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...