1. हिन्दी समाचार
  2. क्रिकेट
  3. World Cup 2023 : छह बेहतरीन खिलाड़ियों के वर्ल्ड कप खेलने का सपना टूटा

World Cup 2023 : छह बेहतरीन खिलाड़ियों के वर्ल्ड कप खेलने का सपना टूटा

किसी भी क्रिकेटर के लिए अपने देश की जर्सी में वर्ल्ड कप (World Cup) खेलना सपना होता है, यह सपना कई खुश नसीब खिलाड़ियों का जल्दी पूरा हो जाता है, जबकि कई खिलाड़ी ऐसे भी होते हैं जिन्हें अच्छे प्रदर्शन के बावजूद वर्ल्ड खेलने का मौका नहीं मिल पाता।

By Abhimanyu 
Updated Date

ICC World Cup 2023 : किसी भी क्रिकेटर के लिए अपने देश की जर्सी में वर्ल्ड कप (World Cup) खेलना सपना होता है, यह सपना कई खुश नसीब खिलाड़ियों का जल्दी पूरा हो जाता है, जबकि कई खिलाड़ी ऐसे भी होते हैं जिन्हें अच्छे प्रदर्शन के बावजूद वर्ल्ड खेलने का मौका नहीं मिल पाता। उनका यह सपना उनके क्रिकेट करियर के खत्म होने के साथ ही हमेशा के लिए अधूरा रह जाता है। वहीं, इस बार आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप (ICC ODI World Cup) का आयोजन भारत में ही होना है। जिसमें खेलने का सपना कई युवा खिलाड़ी देख रहे हैं, लेकिन कुछ खिलाड़ियों का सपना वर्ल्ड कप टीम के ऐलान से पहले ही टूट गया है।

पढ़ें :- इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच में तूफानी बल्लेबाजी करने वाले यशस्वी जायसवाल ने बनाया ये खास रिकॉर्ड

दरअसल, बीसीसीआई (BCCI) ने एशियन गेम्स 2023 (Asian Games 2023) के लिए पुरुष क्रिकेट टीम का ऐलान किया। इस टीम में कई ऐसे खिलाड़ियों का चयन किया गया है जो वर्ल्ड कप में खेलने की काबिलियत रखते हैं, लेकिन एशियन गेम्स 2023 का हिस्सा होने के कारण वह वर्ल्ड कप में नहीं खेल पाएंगे। क्योंकि जिस समय चीन में एशियन गेम्स 2023 की क्रिकेट प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। उसी दौरान भारत में वर्ल्ड भी खेला जाएगा। ऐसे में एशियन गेम्स में खेलने जाने वाले खिलाड़ी वर्ल्ड कप में भारतीय टीम (Indian team in World Cup) का हिस्सा नहीं होंगे। बीसीसीआई भी 7 जुलाई को हुई बैठक में साफ कर चुकी है कि वर्ल्ड कप टीम का जो खिलाड़ी हिस्सा नहीं होंगे, उन्हें एशियन गेम्स में मौका दिया जाएगा। इस दौरान भारत की दो टीमें खेलेंगी।

इन खिलाड़ियों को मिला लॉलीपॉप

बीसीसीआई ने 14 जुलाई को एशियन गेम्स 2023 (Asian Games 2023) के लिए पुरुष क्रिकेट टीम के स्क्वाड का ऐलान किया है। जिसमें 15 खिलाड़ियों को मौका दिया गया है, जबकि 5 खिलाड़ियों को स्टैंडबाय पर रखा गया है। इनमें कई खिलाड़ी भारत की तरफ से खेल चुके हैं और कुछ खिलाड़ियों ने इस साल आईपीएल में जबर्दस्त प्रदर्शन किया है। आइए जानते किन खिलाड़ियों को मिलना चाहिए था वर्ल्ड कप में मौका-

यशस्वी जायसवाल : भारत के उभरते क्रिकेट सितारे यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal) आज किसी पहचान के मोहताज नहीं है। आईपीएल में धमाकेदार प्रदर्शन के बाद वेस्ट इंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में डेब्यू करते हुए उन्होंने 171 रनों की शतकीय पारी खेली है। उनके इस प्रदर्शन ने सबका ध्यान खींचा है, वह मौजूदा समय में वेस्टइंडीज दौरे पर भारतीय टीम का हिस्सा हैं, लेकिन एशियन गेम्स की वजह से उनका सपना अधूरा रह सकता है।

पढ़ें :- ICC Rankings : आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में यशस्वी की लंबी छलांग, रोहित-जडेजा-अश्विन को मिला फायदा

वॉशिंगटन सुंदर : भारतीय बेहतरीन ऑलराउंडर वॉशिंगटन सुंदर (Washington Sundar) का भी एशियन गेम्स 2023 के लिए टीम में चयन हुआ है, सुंदर कई बार बल्ले और गेंद से भारत के लिए बेहतरीन प्रदर्शन कर चुके हैं। उन्होंने भारतीय टीम को जीत भी दिलाई है। आईपीएल में भी वह शानदार प्रदर्शन करते आए हैं, एशियन गेम्स की वजह से उनका सपना अधूरा रह सकता है।लेकिन उन्हे वर्ल्ड कप के लिए मौका न मिलना उनके टैलेंट के साथ नाइंसाफ़ी होगी।

रिंकू सिंह : आईपीएल में अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी से कोलकाता नाइटराइडर्स को जीत दिलाने वाले रिंकू सिंह (Rinku Singh) को भारतीय टीम में खिलाने की मांग उठती रही है, एशियन गेम्स 2023 के लिए टीम में चयन हुआ है, लेकिन इसकी वजह से इस टैलेंटेड खिलाड़ी का वर्ल्ड कप में खेलने का सपना अधूरा रह जाएगा। एशियन गेम्स में उन्हें मौका देकर बीसीसीआई ने उन्हें लॉलीपॉप पकड़ाया है।

पढ़ें :- इंग्लैंड के खिलाफ दो दोहरा शतक जमाकर यशस्वी जायसवाल ने रचा इतिहास, एक टेस्ट पारी में सर्वाधिक छक्के का रिकॉर्ड

अर्शदीप सिंह : ऑस्ट्रेलिया में खेले गए टी-20 वर्ल्ड कप 2022 में पाकिस्तान के बल्लेबाजी की कमर तोड़ने वाले तेज गेंदबाज पेसर को अर्शदीप सिंह (Arshdeep Singh) का भी वनडे वर्ल्ड कप खेलने का सपना अधूर रह जाएगा। इस बाएं हाथ के पेसर को एशियन गेम्स टीम में शामिल करने पर हर कोई हैरान है। एशियन गेम्स की वजह से उनका सपना अधूरा भी रह जाएगा। भारतीय क्रिकेट फैंस बूमराह के साथ बेहतरीन गेंदबाज को गेंदबाजी करते नहीं देख पाएंगे।

रुतुराज गायकवाड़ : एशियन गेम्स 2023 में भारतीय टीम की कमान रुतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad) के हाथों में होगी, बीसीसीआई ने उन्हें कप्तान बनाकर एक तरह से लॉलीपॉप ही पकड़ाया है। आईपीएल 2023 में विजेता चेन्नई चेन्नई सुपर किंग्स के ओपनर ने इस सीजन में 4 अर्धशतक के दम पर 590 रन ठोके थे। उनके इस प्रदर्शन के बाद विंडीज दौरे पर उन्हें मौका मिलने की उम्मीद थी, लेकिन न उन्हें विंडीज दौरे के लिए मौका मिला और न वह एशियन गेम्स के चलते विश्व कप खेल पाएंगे।

शिवम दुबे : रुतुराज गायकवाड़ की तरह शिवम दुबे (Shivam Bube) ने भी आईपीएल चेन्नई सुपर किंग्स के लिए शानदार ऑलराउंडर प्रदर्शन किया था। उन्हें भी वेस्टइंडीज दौरे पर मौका नहीं मिला पाया। वहीं, अब एशियन गेम्स की वजह से उनका भी सपना टूटता हुआ नजर आ रहा है। एक इंटरव्यू में वह खुद कह चुके हैं कि विश्व कप ड्रीम अभी टूटा नहीं है, लेकिन एशियन गेम्स में खेलने की वजह से अब शायद यह पूरा नहीं हो।

पढ़ें :- यशस्वी जायसवाल ने जड़ा धमाकेदार शतक, भारतीय टीम बड़े स्कोर की तरफ अग्रसर

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...