1. हिन्दी समाचार
  2. सेहत
  3. विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस 2022: महिलाओं को खुद को स्वस्थ और स्वच्छ रखने के लिए अपनाए जाने वाले टिप्स

विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस 2022: महिलाओं को खुद को स्वस्थ और स्वच्छ रखने के लिए अपनाए जाने वाले टिप्स

विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस 2022: मासिक धर्म की स्वच्छता में लापरवाही से कुछ गंभीर संक्रमण हो सकते हैं। अपने आप को स्वच्छ और स्वस्थ रखने के लिए इन सुझावों का पालन करें।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

मासिक धर्म स्वच्छता के बारे में लोगों में जागरूकता पैदा करने के लिए हर साल 28 मई को विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस मनाया जाता है। इस वर्ष मासिक धर्म स्वच्छता दिवस की थीम 2030 तक मासिक धर्म को जीवन का सामान्य तथ्य बनाना है। मासिक धर्म के बारे में बात करना अक्सर हमारे समाज में एक वर्जित माना जाता है। और यह मासिक धर्म स्वच्छता की उपेक्षा का कारण भी बन जाता है। मासिक धर्म की स्वच्छता की यह उपेक्षा कुछ गंभीर संक्रामक रोगों का कारण बन सकती है। यहाँ कुछ सुझाव दिए गए हैं। जिनका पालन करके आप मासिक धर्म की स्वच्छता बनाए रख सकते हैं।

पढ़ें :- Paan Ke Patte : पान के पत्ते खाने से शरीर में जमे विषैले पदार्थ बाहर निकल आते हैं, जानिए इसके चमत्कारी गुण के बारे में

योनि क्षेत्र को साफ रखना

आप क्षेत्र को धोने के लिए गर्म पानी और पतला साबुन का उपयोग कर सकते हैं। बाजार में कुछ वैजाइनल वॉश भी उपलब्ध हैं। और आप अपने डॉक्टर से सलाह लेने के बाद उनका इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि, ये वॉश सभी महिलाओं के लिए आवश्यक नहीं हैं। क्योंकि योनि में एक स्व-सफाई तंत्र होता है।

साफ और आरामदायक अंडरवियर पहनना

साफ और आरामदायक सूती अंडरगारमेंट पहनें जिससे आपकी त्वचा सांस ले सके। संक्रमण हो सकता है। यदि आप ऐसे कपड़े का उपयोग कर रहे हैं। जो आपकी त्वचा को सांस लेने की अनुमति नहीं देता है।

पढ़ें :- Pumpkin Seeds : कद्दू के बीज अत्यधिक पौष्टिक होते है, इसके तेल के भी चमत्कारी फायदे है

अधिक समय तक पैड न रखें

हर चार घंटे में पैड बदलने की सलाह दी जाती है, खासकर जब प्रवाह भारी हो। अन्य दिनों में भी जब प्रवाह हल्का हो, आठ घंटे से अधिक एक ही पैड का उपयोग न करें।

एक ही समय में दो पैड का इस्तेमाल न करें

कुछ महिलाएं धुंधला होने से बचाने के लिए एक साथ दो सैनिटरी पैड का उपयोग करती हैं, जब प्रवाह भारी होता है। एक समय में एक पैड का प्रयोग करें क्योंकि इससे योनि क्षेत्र में संक्रमण हो सकता है। और पैड बार-बार बदल सकता है।

पुन: प्रयोज्य पैड साफ करें

पढ़ें :- दिल का दौरा पड़ने का कारण जानकर आप ही रह जाएंगे हैरान

अगर आप दोबारा इस्तेमाल होने वाले सैनिटरी पैड का इस्तेमाल करते हैं। तो हर इस्तेमाल के बाद उन्हें अच्छी तरह साफ करें। सुनिश्चित करें कि कोई कीटाणु नहीं हैं। क्योंकि वे संक्रमण का कारण बन सकते हैं। इसके अलावा, उपयोग की उक्त संख्या के बाद उनका पुन: उपयोग न करें।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...