1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. Yogi Cabinet: योगी 2.0 मंत्रिमंडल पर दिल्ली में लगी फाइनल मुहर, इनका मंत्री बनना तय?

Yogi Cabinet: योगी 2.0 मंत्रिमंडल पर दिल्ली में लगी फाइनल मुहर, इनका मंत्री बनना तय?

उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी ने पूर्ण बहुमत से वापसी की है। होली के बाद योगी आदित्यनाथ मुख्यमंत्री पद की दोबार शपथ लेंगे। इस बीच दो दिवसीय दौरे पर सीएम योगी दिल्ली पहुंचे हैं। आज उनके दौरे का दूसरा दिन है। बताया जा रहा है कि इस दौरान नए मंत्रिमंडल को लेकर चर्चाएं हुई। सूत्रों की माने तो नए मंत्रिमंडल के नामों पर मुहर लग गई है। सूत्रों के अनुसार तीन उपमुख्यमंत्री बनाने पर सहमति बनी है।

By शिव मौर्या 
Updated Date

Yogi Cabinet: उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी ने पूर्ण बहुमत से वापसी की है। होली के बाद योगी आदित्यनाथ मुख्यमंत्री पद की दोबार शपथ लेंगे। इस बीच दो दिवसीय दौरे पर सीएम योगी दिल्ली पहुंचे हैं। आज उनके दौरे का दूसरा दिन है। बताया जा रहा है कि इस दौरान नए मंत्रिमंडल को लेकर चर्चाएं हुई। सूत्रों की माने तो नए मंत्रिमंडल के नामों पर मुहर लग गई है। सूत्रों के अनुसार तीन उपमुख्यमंत्री बनाने पर सहमति बनी है।

पढ़ें :- Yogi cabinet: सीएम योगी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक, इको टूरिज्म बोर्ड के गठन समेत इन प्रस्तावों पर लगी मुहर

इसके साथ ही जातीय समीकरण साधने की कवायद के साथ ही 2024 को लक्ष्य बनाकर नए मंत्रिमंडल का गठन किया जाएगा। सूत्र बता रहें हैं कि, योगी सरकार के नए मंत्रिमंडल में कुल 62 मंत्री रहेंगे। इसमें 28 कैबिनेट मंत्री, 11 राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार और 23 राज्यमंत्री लेंगे शपथ। सूत्र बता रहे हैं कि अगर केशव मौर्य को डिप्टी सीएम नहीं बनाया जाएगा तो उन्हें संगठन में भेजा जाएगा। वहीं, बेबी रानी मौर्य को डिप्टी सीएम बनाया जाएगा। इसके साथ ही दिनेश शर्मा को भी संगठन में भेजने की तैयारी है।

इनकी जगह एके शर्मा उपमुख्यमंत्री की जिम्मेदारी दी जाएगी। तीसरे उपमुख्यमंत्री के रूप में असीम अरुण कमान मिल सकती है। वहीं, सुरेश खन्ना, सतीश माहाना मंत्री बने रहेंगे। इसके साथ ही ब्रजेश पाठक, दयाशंकर सिंह, जितिन प्रसाद, स्वतंत्र देव सिंह, सिद्धार्थनाथ सिंह, नंदी गुप्ता, सूर्य प्रताप शाही, पंकज सिंह, राजेश्वर सिंह, रामपाल वर्मा, अदिति सिंह, अपर्णा बिष्ट यादव मंत्री बनेगे।

इसके साथ ही श्रीकांत शर्मा, आशुतोष टंडन, मोहसिन रजा, अनिल राजभर, संदीप सिंह का भी मंत्री बनना तय हो गया है। वहीं, सहयोगी अपना दल को दो , निषाद पार्टी को एक मंत्री पद देने पर बनी सहमति बनने की बात कही जा रही है।

पढ़ें :- Yogi Cabinet: योगी कैबिनेट में 55 प्रस्ताव पर लगी मुहर, 18 नई नगर पंचायत का होगा गठन
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...