1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. जानकर हो जायेंगे हैरान! एक करोड़ में नीलाम हुई व्हिस्की की ये बोतल

जानकर हो जायेंगे हैरान! एक करोड़ में नीलाम हुई व्हिस्की की ये बोतल

शराब के शौकीन तो बहुत हैं, जो हजारों से लाखों रुपये इस शौक के लिए खर्च कर देते हैं। लेकिन आज हम आपको एक ऐसी शराब के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसको एक करोड़ रुपये में खरीदा गया है। दरअसल, इस शराब की नीलामी हुई, जिसमें उसकी इतनी कीमत लगाई गयी है।

By शिव मौर्या 
Updated Date

You Will Be Surprised To Know This Bottle Of Whiskey Was Auctioned For One Crore

नई दिल्ली। शराब के शौकीन तो बहुत हैं, जो हजारों से लाखों रुपये इस शौक के लिए खर्च कर देते हैं। लेकिन आज हम आपको एक ऐसी शराब के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसको एक करोड़ रुपये में खरीदा गया है। दरअसल, इस शराब की नीलामी हुई, जिसमें उसकी इतनी कीमत लगाई गयी है।

पढ़ें :- Tokyo Olympic: भारत का खुला खाता, मीराबाई चानू ने वेटलिफ्टिंग में देश को दिलाया पहला पदक

बताया जा रहा है कि व्हिस्की की ये बोतल एक सदी पुरानी है, जिसके कारण उसकी कीमत एक करोड़ रुपये लगी है। मीडिया रिपोर्ट की माने तो, नीलाम हुई व्हिस्की करीब 250 साल पुरानी है, जिसे असली कीमत से छह गुना अधिक दाम पर नीलाम किया गया है।

19वीं सदी की ये बोतल अब 137,000 डॉलर यानी एक करोड़ रुपये से ज्यादा में नीलाम हुई। इसे जॉर्जिया के लैग्रेंज में एक जनरल स्टोर में बोतलबंद किया गया था। मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि, ओल्ड इंगलेड्यू व्हिस्की को 1860 के दशक में बोतलबंद किया गया था। बावजूद ये अभी तक खराब नहीं हुई।

बताया जा रहा है कि ये व्हिस्की मशहूर फाइनेंसर जे.पी. मॉर्गन की हुआ करती थी। इसकी बोतल पर एक लेवल लगा हुआ, जिस पर लिखा है कि यह Bourbon शायद 1865 से पहले बनाया गया था, जो कि जेपी मॉर्गन के तहखाने में थी। मॉर्गन की मृत्यु के बाद उनकी संपत्ति से ये मिली।

 

पढ़ें :- Guru Purnima : देश के शिक्षकों को पीएम मोदी ने किया नमन, बोले- जहां ज्ञान, वहीं है पूर्णता

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X