1. हिन्दी समाचार
  2. बिज़नेस
  3. Home Loan: होम रेनोवेशन लोन लेते समय ध्यान रखने योग्य 5 बातें

Home Loan: होम रेनोवेशन लोन लेते समय ध्यान रखने योग्य 5 बातें

शीर्ष ऋणदाता होम ऋणों को किफ़ायती दरों पर दे रहे हैं। इसका मतलब है कि अब आपके घर के नवीनीकरण का सही समय है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

चाहे आप अपने घर का मूल्य बढ़ाना या अपने प्रियजनों की जरूरतों के अनुरूप अपने घर को फिर से बनाना चाहते हों, गृह सुधार ऋण इस काम को पूरा करने का एक स्मार्ट तरीका है। शीर्ष ऋणदाता अब इन ऋणों को किफ़ायती दरों पर दे रहे हैं। इसका मतलब है कि अब आपके घर के नवीनीकरण का सही समय है।

पढ़ें :- एलआईसी मार्च के मध्य तक लाएगी भारत का अब तक का सबसे बड़ा 15 लाख करोड़ रुपये का आईपीओ

आने वाले महीनों में एक किफायती गृह सुधार ऋण कैसे प्राप्त करें, यह जानने के लिए इन आसान युक्तियों पर एक नज़र डालें।

1. होम रेनोवेशन लोन की पेशकशों की तुलना करें

आम धारणा के विपरीत, घर के नवीनीकरण के लिए सबसे अच्छा व्यक्तिगत ऋण हमेशा सबसे कम ब्याज दर वाला नहीं होता है। हालांकि इस मानदंड के आधार पर प्रस्तावों को शॉर्टलिस्ट करना बुद्धिमानी है, आपके शोध को कई अन्य कारकों पर विचार करना चाहिए। आदर्श रूप से, आपको कम ब्याज दर और कई अन्य सुविधाओं के साथ गृह नवीनीकरण ऋण की तलाश करनी चाहिए। इस तरह, आप कुल मिलाकर एक किफायती और अनुकूल अनुभव का आनंद ले सकते हैं।

कुछ ऋणदाता ऐसी सुविधाएं प्रदान कर सकते हैं जो आपको पॉकेट-फ्रेंडली तरीके से उधार लेने की अनुमति देती हैं। बजाज फिनसर्व होम रेनोवेशन लोन एक बेहतरीन उदाहरण है, क्योंकि यह फ्लेक्सी सुविधा के साथ आता है। यहां, आप अपनी स्वीकृत मंजूरी से बिना किसी परेशानी के, जितनी बार जरूरत हो, स्वतंत्र रूप से उधार ले सकते हैं। आप अवधि के शुरुआती महीनों के लिए भी केवल ब्याज़ वाली EMI का भुगतान करना चुन सकते हैं। इससे आप अपने ईएमआई खर्च को 45% तक कम कर सकते हैं, जिससे आपको योजना बनाने और अपने वित्त को बेहतर तरीके से निकालने में मदद मिलती है।

पढ़ें :- केंद्रीय बजट 2022: केंद्र द्वारा बैंक पुनर्पूंजीकरण के लिए कोई फंड आवंटित करने की संभावना नहीं

2. एक उत्कृष्ट सिबिल स्कोर बनाए रखें

एक किफायती गृह सुधार ऋण का लाभ उठाने का एक आसान तरीका है एक उत्कृष्ट क्रेडिट प्रोफ़ाइल के साथ आवेदन करना। मतलब, आपके पास एक उत्कृष्ट CIBIL Score होना चाहिए, जो कि 750 या उससे अधिक हो। जबकि अधिकांश उधारदाताओं की न्यूनतम आवश्यकता 650 है, केवल कटौती करने से आपको बड़े लाभ प्राप्त करने में मदद नहीं मिलती है। हालांकि, एक उत्कृष्ट स्कोर के साथ, आप विशेष ऑफ़र और बेहतर शर्तों के लिए अर्हता प्राप्त कर सकते हैं।

3. कम एफओआईआर या ऋण-से-आय अनुपात रखें

अपने ऋण पर कम ब्याज़ दर प्राप्त करना एक किफायती अनुभव का आनंद लेने की कुंजी है। हालांकि, ऋणदाता उन उधारकर्ताओं को अनुकूल दरों की पेशकश करने की अधिक संभावना रखते हैं जिनके पास समय पर भुगतान करने के लिए साधन हैं। इन भुगतानों को करने की अपनी क्षमता दिखाने का एक तरीका यह साबित करना है कि आपकी आय पर अधिक बोझ नहीं है। आप यह सुनिश्चित करके कर सकते हैं कि आपका ऋण-से-आय अनुपात या एफओआईआर 40% से कम है। आवेदन करने से पहले अपने वित्त की जांच करें। कम एफओआईआर एक बेहतर सौदा पाने का एक आसान तरीका है क्योंकि आपके पास ऋणदाता को पर्याप्त जोखिम के बिना आराम से भुगतान करने की आय है।

4. सुविधाजनक अवधि वाले लोन की तलाश करें

पढ़ें :- भारतीय रेलवे ने शनिवार के लिए 360 से अधिक ट्रेनों को किया रद्द: यहां देखें पूरी लिस्ट

एक किफायती अनुभव प्राप्त करने के लिए, आपको एक ऐसी पेशकश चुननी चाहिए जिसमें सही विशेषताएं हों। इस मामले में, आपको वह चुनना चाहिए जिसकी अवधि लंबी और लचीली हो। किफ़ायती लोन की कुंजी एक ऐसी अवधि चुनना है जो आपके मासिक बजट के लिए पूरी तरह से फिट हो। इस तरह, आपके वित्तीय लक्ष्यों की परवाह किए बिना, ऋण को बोझ नहीं बनना पड़ेगा। अगर आप अधिक पॉकेट-फ्रेंडली ईएमआई चाहते हैं, तो लंबी अवधि चुनें।

5. होम रेनोवेशन ऑफर के लिए प्री-अप्रूव्ड पर्सनल लोन का लाभ उठाएं

प्री-अप्रूव्ड होम रेनोवेशन लोन से आपको बेहतरीन डील मिलने की संभावना है। इस प्रावधान की पेशकश करने वाले ऋणदाता ऑफ़र को वैयक्तिकृत करते हैं और आपके लिए सर्वोत्तम शर्तें चुनते हैं। ये उपकरण न केवल किफायती हैं बल्कि उपयोग में आसान भी हैं। इसलिए, यदि आप एक ऋण प्राप्त करना चाहते हैं जिसे आप आराम से प्रबंधित कर सकते हैं, तो जांच लें कि क्या आपके पास पूर्व-अनुमोदित प्रस्ताव है। आम तौर पर, ये उधारदाताओं द्वारा पेश किए जाते हैं जिनके साथ आपका मौजूदा संबंध है या जिनके साथ पूर्व व्यवहार है।

इन युक्तियों का पालन करने से आपको अपने बजट के अनुकूल ऑफ़र आसानी से प्राप्त करने में सहायता मिलेगी। एक किफायती और सहज अनुभव के लिए, आप हमेशा बजाज फिनसर्व होम रेनोवेशन लोन जैसी शीर्ष स्तरीय पेशकशों पर भरोसा कर सकते हैं। फ्लेक्सी लोन सुविधा, 60 महीने तक की अवधि और प्रतिस्पर्धी ब्याज़ दर के साथ, निश्चित रूप से आपको ईएमआई को नियंत्रण में रखने में मदद करेगी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...