1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. Afghanistan: तालिबान आतंकवादियों को अफगान सुरक्षा बल जवान दे रहे हैं मुंहतोड़ जवाब, मार गिराए 262 आतंकी

Afghanistan: तालिबान आतंकवादियों को अफगान सुरक्षा बल जवान दे रहे हैं मुंहतोड़ जवाब, मार गिराए 262 आतंकी

अफगानिस्तान (Afghanistan) में तालिबान की क्रूरता जारी है। अफगान सुरक्षा बलों (afghan security forces) ने तालिबान (Taliban) आतंकियों के होश ठिकाने लगाने के लिए ताबड़तोड जबाबी कारवाई (quick response)में 24 घंटे में मार गिराए 262 आतंकी मारे गिराये।

By अनूप कुमार 
Updated Date

काबुल: अफगानिस्तान (Afghanistan) में तालिबान की क्रूरता जारी है। अफगान सुरक्षा बलों (afghan security forces) ने तालिबान (Taliban) आतंकियों के होश ठिकाने लगाने के लिए ताबड़तोड जबाबी कारवाई (quick response)में 24 घंटे में मार गिराए 262 आतंकी मारे गिराये। अफगानिस्तान सुरक्षा बलों ने के अलग-अलग प्रांतों में 262 तालिबान आतंकवादियों का सफाया कर दिया। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, रक्षा मंत्रालय का कहना है कि अभियान के दौरान 176 आतंकवादी घायल हुए। वहीं, 21 आईईडी (IED) को निष्क्रिय कर दिया गया। तालिबान को अफगानिस्तान के शहरों पर हमला करने से रोकने के प्रयास में सरकार ने शनिवार को लगभग पूरे देश में कर्फ्यू लगा दिया है।

पढ़ें :- तालिबान की ओर से नियुक्त किए गए पहले राजदूत को रूस ने दी मान्यता

अमेरिकी सैनिकों (american soldiers)की वापसी के बाद अफगान सुरक्षा बल अकेले तालिबान का सामना कर रहे हैं।

अफगानिस्तान के रक्षा मंत्रालय ने एक ट्वीट में कहा कि पिछले 24 घंटों के दौरान लगमान, नंगरहार, नूरिस्तान, कुनार, गजनी, पक्तिया, कंधार, हेरात, बल्ख, जोवजान, हेलमंद, कुंदुज और कपिसा प्रांतों में #ANDSF के संचालन के परिणामस्वरूप 262 तालिबान आतंकवादी मारे गए और 176 घायल हुए। इसके अलावा, 21 आईईडी की खोज की गई और उन्हें निष्क्रिय कर दिया गया।

पिछले दो महीनों में तालिबान और अफगानिस्तान के बीच संघर्ष तेज हुआ है। ये संघर्ष् उस समय उसे तेज हो गया अफगानिस्तान में रह रहे अमेरिकी सैनिकों वापसी कर ली। इसी तालिबान का दावा है कि उसने अफगानिस्तान के आधे हिस्से पर अपना कब्जा कर लिया है।विदेशी सैनिकों की 20 साल बाद लगभग पूरी तरह वापसी हो गई है

अफगानिस्तान को कमजोर करने के लिए पाकिस्तान लगातार हथियार और आतंकवादी भेजकर तालिबान की मदद कर रहा है। इस बात को लेकर अफगानिस्तान में बहुत रोष है। इस बात को लेकर अफगानिस्तान के उपराष्ट्रपति अमरुल्लाह सालेह(Amrullah Saleh, Vice President of Afghanistan) ने ट्वीट किया और पाकिस्तान की करतूतों की जानकारी दी।

पढ़ें :- Afghanistan-Pakistan border : अफगानिस्तान-पाकिस्तान सीमा पर तनाव बढ़ा, टेंशन में सरकार
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...