1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. Afghanistan News: तालिबान ने सलीमा मजारी को पकड़ा, पहली महिला गवर्नर ने बनाई थी खुद की फौज

Afghanistan News: तालिबान ने सलीमा मजारी को पकड़ा, पहली महिला गवर्नर ने बनाई थी खुद की फौज

फगानिस्तान (Afghanistan) पर कब्जे के बाद तालिबान (Taliban)  जहां एक तरफ सरकार बनाने में जुटा है वहीं दूसरी तरफ वॉरलॉर्ड्स को ढूंढ-ढूंढकर पकड़ रहा है। पहले तालिबान ने वॉरलॉर्ड्स इस्माइल खान को पकड़ा था।

By अनूप कुमार 
Updated Date

काबुल:  अफगानिस्तान (Afghanistan) पर कब्जे के बाद तालिबान (Taliban)  जहां एक तरफ सरकार बनाने में जुटा है वहीं दूसरी तरफ वॉरलॉर्ड्स को ढूंढ-ढूंढकर पकड़ रहा है। पहले तालिबान ने वॉरलॉर्ड्स इस्माइल खान को पकड़ा था। तालिबानी लड़ाकों ने  अफगानिस्तान की पहली महिला गवर्नर सलीमा मजारी को पकड़ लिया है। तालिबान के वहां कब्जे के बाद पूरे देश में अफरा तफरी का माहौल है। तलीबानी उन अफगानियों को खोज रहे है जिन्होंने उनका मुकाबला अंतिम समय तक किया था।

पढ़ें :- उत्तराखंड में बारिश से जीवन हुआ बेहाल, अब तक 40 लोगों की गई जान, रेस्क्यू जारी

अब तालिबान की आंख की किसकिरी बनी लीमा मजारी को पकड़ लिया है। मजारी बल्ख प्रांत की चारकिंत जिले की गवर्नर हैं। तालिबान से लड़ने के लिए उन्होंने अपनी आर्मी बनाई थी और खुद भी हथियार उठाए थे। सलीमा आखिरी वक्त तक तालिबान का सामना करती रहीं।

बता दें कि वॉरलॉर्ड्स उन्हें कहा जाता है, जिन्होंने अफगानिस्तान में अमेरिका की मदद से खुद को तैयार किया और तालिबान से खुली लड़ाई लड़ी।

जब अफगानिस्तान में तालिबान कत्लेआम मचा रहा था और बाकी के नेता देश छोड़कर भाग रहे थे या फिर सरेंडर कर रहे थे, तब अपने लोगों को बचाने के लिए महिला गवर्नर सलीमा मजारी अपनी सेना खड़ी कर रही थीं। वह लोगों को साथ आने की अपील कर रही थीं। सलीमा ने अपने लोगों को बचाने के लिए तालिबान से डंटकर मुकाबला किया। पकड़े जाने से पहले तक बंदूक उठाकर अपने लोगों की रक्षा की।

उनकी फौज में शामिल लोग अपनी जमीन और मवेशी बेच कर हथियार खरीद रहे थे और उनकी सेना में शामिल हो रहे थे. सलीमा मजारी खुद पिकअप की फ्रंट सीट पर बैठती थीं और जगह-जगह जाकर लोगों से अपनी सेना में शामिल होने को कहती थीं।

पढ़ें :- Kailash Nath Shukla jeevan parichay : संगठन से लेकर सत्ता तक का कैलाश नाथ शुक्ल ने यूं तय किया सफर

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...