1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. Afghanistan :विरोध की आवाज दबाने के लिए तालिबान का नया फरमान, प्रोटेस्ट से पहले करना हो ये काम

Afghanistan :विरोध की आवाज दबाने के लिए तालिबान का नया फरमान, प्रोटेस्ट से पहले करना हो ये काम

अफगानिस्तान (Afghanistan) में तालिबानी (Taliban) के कब्जे के बाद पाकिस्तान के दखल का लोग सड़कों पर उतर कर विरोध कर रहे है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Afghanistan: अफगानिस्तान (Afghanistan) में तालिबानी (Taliban) के कब्जे के बाद पाकिस्तान के दखल का लोग सड़कों पर उतर कर विरोध कर रहे है। पिछले चार दिन से अफगानिस्तान के अलग-अलग इलाकों में विरोध प्रदर्शन (protest) हो रहे हैं।प्रदर्शन के दौरान तालिबानी लड़ाकों (Taliban fighters) के साथ प्रदर्शनकारियों (protesters) की झड़पें भी हुईं।विरोध की आवाज दबाने (voice suppress) के लिए तालिबानी सरकार ने प्रदर्शनकारियों के लिए नए नियमों (new rules) का ऐलान किया है।

पढ़ें :- Maharashtra: बाला साहेब के विचार हमारे साथ, मैं ​साधारण शिवसैनिक, दशहरा रैली में बोले एकनाथ शिंदे

नए फरमान के मुताबिक, तालिबान के आंतरिक मंत्रालय (interior Ministry) द्वारा जारी विरोध की शर्तों के अनुसार, प्रदर्शनकारियों को विरोध प्रदर्शन करने से पहले तालिबानी मंत्रालय (Talibani Ministry) से अनुमति लेनी होगी। इसके अलावा, प्रदर्शनकारियों को प्रदर्शन से कम से कम 24 घंटे पहले तालिबान अधिकारियों के साथ विरोध का उद्देश्य, नारा, स्थान, समय और प्रदर्शन से जुड़े सभी प्रकार के विवरण भी प्रस्तुत करने होंगे।

दरअसल, मंगलवार को काबुल में पाकिस्तान के खिलाफ हुए विरोध प्रदर्शन में हवाई फायरिंग में एक युवा अफगानी लड़के की मौत हो गई थी तालिबानी लड़ाकों ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए हवाई फायरिंग और बंदूक की गोली युवक को जा लगी, जिसके बाद उसकी मौत हो गई।

इसके बाद अफगानिस्तानी लोगों ने चुनी हुई पहले की सरकार के पतन में भूमिका के लिए पाकिस्तानी एजेंसी (इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस, ISI) के खिलाफ सैकड़ों की संख्या में सड़क पर उतरकर ‘पाकिस्तान की बर्बादी’ के नारे लगाए. इन लोगों पाकिस्तान के खिलाफ जमकर हल्ला बोला।

पढ़ें :- Heavy rain in Lucknow : नगर निगम के कंट्रोल रूम के नंबर पर कॉल करके अपनी समस्या दर्ज कराया जा सकता है

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...