1. हिन्दी समाचार
  2. क्रिकेट
  3. भारतीय महिला क्रिकेट टीम की एक और पूर्व कप्तान रुमेली धर ने किया संन्यास का ऐलान

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की एक और पूर्व कप्तान रुमेली धर ने किया संन्यास का ऐलान

भारतीय महिला क्रिकेट टीम (Indian Women's Cricket Team) की पूर्व कप्तान रुमेली धर (Rumeli Dhar) ने बुधवार को 38 साल की उम्र में क्रिकेट के सभी फार्मेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है। इस फैसले की जानकारी उन्होंने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर कर फैंस को अपने दी है। धर ने 2003 में इंग्लैंड के खिलाफ वनडे मुकाबले से इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया था।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। भारतीय महिला क्रिकेट टीम (Indian Women’s Cricket Team) की पूर्व कप्तान रुमेली धर (Rumeli Dhar) ने बुधवार को 38 साल की उम्र में क्रिकेट के सभी फार्मेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है। इस फैसले की जानकारी उन्होंने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर कर फैंस को अपने दी है। धर ने 2003 में इंग्लैंड के खिलाफ वनडे मुकाबले से इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया था। उन्होंने 2005 के वर्ल्ड कप में भारतीय महिला क्रिकेट टीम (Indian Women’s Cricket Team)को फाइनल में पहुंचाने में अहम रोल निभाया था। हालांकि, तब ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने भारत के वर्ल्ड चैम्पियन बनने का ख्बाव पूरा नहीं होने दिया था।

पढ़ें :- भाजपा सांसद बोले- गांधी जी ने कराई थी सुभाष चंद्र बोस की हत्या, बढ़ा विवाद तो ये दी सफाई

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Rumeli Dhar (@rumelidhar54)

पढ़ें :- Haryana Civic Elections : भाजपा का 11 नगर समिति अध्यक्ष पद पर कब्जा, सीएम बोले- अग्निपथ आंदोलन दिखा बेअसर

रुमेली धर ने अपने संन्यास को लेकर इंस्टाग्राम पर भावुक पोस्ट शेयर करते हुए लिखा कि पश्चिम बंगाल के श्यामनगर से शुरू हुआ मेरा 23 साल लंबा क्रिकेट सफर आखिरकार खत्म होने जा रहा है। उन्होंने कहा कि मैं हर तरह के क्रिकेट से संन्यास ले रही हूं। इस सफर में कई उतार-चढ़ाव आए हैं।

भारतीय क्रिकेट टीम के लिए खेलना और 2005 के फाइनल पहुंचना मेरे लिए सबसे यादगार रहेगा। इस सफर में कई बार चोट से मेरा करियर पटरी से भी उतरा। लेकिन, हर बार और मजबूत होकर वापसी की। मैं इस मौके पर बीसीसीआई, दोस्तों और साथी खिलाड़ियों का सहयोग के लिए शुक्रिया अदा करती हूं।

रुमेली धर ने अपने 19 साल लंबे अंतरराष्ट्रीय करियर में भारत के लिए 4 टेस्ट, 78 वनडे और 18 टी20 खेले हैं। उन्होंने टेस्ट में 8, वनडे में 63 और टी20 में 13 विकेट लिए हैं। धर सिर्फ गेंदबाजी ही नहीं, बल्कि अच्छी बल्लेबाज भी थी। उन्होंने वनडे में 6 और टेस्ट-टी20 में एक-एक फिफ्टी जड़ी थी। वो 2009 में इंग्लैंड में हुए टी20 विश्व कप में भारत की तरफ से सबसे अधिक विकेट लेने वाली गेंदबाज रही थीं। उन्होंने 4 मैच में 6 विकेट झटके थे।

पूर्व भारतीय कप्तान धर ने 2018 में 6 साल के लंबे इंतजार के बाद भारतीय क्रिकेट टीम में वापसी की थी। तब उनकी उम्र 34 साल थी और उन्हें झूलन गोस्वामी के चोटिल होने के कारण दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए टीम में जगह मिली थी। हालांकि, कई लोगों को उनके टीम में चुने जाने पर हैरानी भी हुई थी। लेकिन, धर ने अपने प्रदर्शन से सबकी बोलती बंद कर दी थी। उन्होंने तब 2 मैच में 3 विकेट लिए थे। धर ने भारत, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच 2018 में हुई ट्राय नेशन टी20 सीरीज में अपना आखिरी इंटरनेशनल मैच खेला था।

रुमेली इसके बाद भारतीय टीम में नजर नहीं आई। लेकिन, वो पिछले साल तक घरेलू क्रिकेट खेल रही थीं। उन्होंने पिछले साल ही सीनियर महिला वनडे ट्रॉफी में बंगाल की तरफ से खेलते हुए हैदराबाद के खिलाफ 104 रन की तूफानी पारी खेली थी। धर की इस पारी के दम पर बंगाल ने 322 रन बनाए थे और हैदराबाद को 175 रन से हरा दिया था।

पढ़ें :- International yoga day 2022 : मोदी बोले- दुनिया में अब योग केवल Part of Life नहीं, बल्कि Way of Life बन चुका है

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...