1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. गाजियाबाद और नोएडा में दो प्राइवेट विश्वविद्यालयो को मंजूरी, कैबिनेट बैठक में लिया फैसला

गाजियाबाद और नोएडा में दो प्राइवेट विश्वविद्यालयो को मंजूरी, कैबिनेट बैठक में लिया फैसला

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की कैबिनेट बैठक में प्रदेश में तीन जिलो में तीन प्राइवेट यूनिवर्सिटी को मंजूरी दे दी गई है। इसके बाद नोएडा, गाजियाबाद और फर्रुखाबाद के छात्र-छात्राओं को इनका काफी लाभ मिलेगा। नोएडा में यह मंजूरी मिलने के बाद अब नोएडा में सरकारी और प्राइवेट विश्वविद्यालयो की संख्या दस हो जायेगी।

By Sachin 
Updated Date

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की कैबिनेट बैठक में प्रदेश में तीन जिलो में तीन प्राइवेट यूनिवर्सिटी को मंजूरी दे दी गई है। इसके बाद नोएडा, गाजियाबाद और फरुखाबाद के छात्र-छात्राओं को इनका काफी लाभ मिलेगा। नोएडा में यह मंजूरी मिलने के बाद अब नोएडा में सरकारी और प्राइवेट विश्वविद्यालयो की संख्या दस हो जायेगी।

पढ़ें :- सीएम योगी बोले-कभी सफल नहीं होगी अवैध धर्मांतरण वालों की मंशा, जाग चुका है देश

नोएडा में 10 हो गई विश्वविद्यालयो की संख्या
कैबिनेट बैठक में मिली विश्वविद्यालय की मंजूरी के बाद अब नोएडा में विश्वविद्यालयो की सख्या दस हो गई है। नोएडा में जेएसएस विश्वविद्यालय को मंजूरी दी गई है। इसकी प्रायोजक संस्था जेएसएस विद्यापीठ को उत्तर प्रदेश निजी विश्वविद्यालय अधिनियम 2019 के तहत मंजूरी दी गई है। अभी तक प्रदेश में जेएसएस कॉलेज उत्तर प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय के अधीन था, मगर अब यह विश्वविद्यालय के रुप में संचालित होगा। इस विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए उच्च शिक्षा विभाग की ओर से प्रस्ताव दिया गया था। मंत्री परिषद की बैठक में जेएसएस विश्वविद्यालय के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है। इसके बाद अब जेएसएस संस्था केंपस का निर्माण करेगी। नोएडा में अब जेएसएस विश्वविद्यालय के अलावा गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय, नोएडा इंटरनेशन विश्वविद्यालय, शारदा विश्वविद्यालय, एमिटी विश्वविद्यालय, गलगोटिया विश्वविद्यालय, शिव नादर विश्वविद्यालय, बैनेट विश्वविद्यालय, आईआईएलएम विश्वविद्यालय, जेपी इंस्टिट्यूट ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी शिक्षा दे रही है।

एसडीजीआई ग्लोबल विश्वविद्यालय को गाजियाबाद में मिली मंजूरी
योगी आदित्यनाथ कैबिनेट ने गाजियाबाद में एसडीजीआई ग्लोबल विश्वविद्यालय को मंजूरी दी है। इस विश्वविद्यालय का संचालन सुन्दरदीप एजुकेशनल सोसायटी द्वारा किया जायेगा। इसके अलावा फर्रुखाबाद में मेजर एसडीसी विश्वविद्यालय को मंजूरी दी गई है। इस तरह से राज्य सरकार ने नोएडा, गाजियाबाद और फर्रुखाबाद में तीन प्राइवेट विश्वविद्यालयो के प्रस्ताव को हरि झंडी दी है।

पढ़ें :- Lucknow News: श्रीरामचरित मानस की प्रतियां जलाने के मामले में 5 आरोपी हुए गिरफ्तार, अन्य की तलाश जारी
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...