HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. चेहरे की हर समस्या को दूर करता है केले का छिलका, ऐसे करें इस्तेमाल

चेहरे की हर समस्या को दूर करता है केले का छिलका, ऐसे करें इस्तेमाल

केले एक सुपर फूड है जिसमें कई तरह के विटामिन्स , मीनरल्स और कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है। आप सभी जानते हैं केला सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि केले का छिलका सेहत के साथ -साथ त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। त्वचा की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए केले का छिलका लगा सकते हैं।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: केले एक सुपर फूड है जिसमें कई तरह के विटामिन्स, मीनरल्स और कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है। आप सभी जानते हैं केला सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि केले का छिलका सेहत के साथ -साथ त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। त्वचा की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए केले का छिलका लगा सकते हैं।

पढ़ें :- Side effects of eating too much salt: जरुरत से ज्यादा नमक खाने से होते हैं सेहत को कई नुकसान

अगर आप एकने की समस्या से परेशान है तो केले के छिलके का इस्तेमाल करें। इसमें विटामिन बी, सी, ई, पोटेशियम और मैग्नीशियम की भरपूर मात्रा होती है जो मुंहासों और पिंपल्स को दूर करने में मदद करता है। इसके अलावा झाइयों की समस्या को भी दूर रखता है। आइए जानते हैं केले के छिलके का किस तरह इस्तेमाल कर सकते हैं।

केले के छिलके का स्क्रब

त्वचा के लिए केले का छिलका बहुत फायदेमंद होता है। स्किन प्रॉब्लम को दूर करने के लिए केले के छिलके का इस्तेमाल कर सकती है। इसके लिए आपको 3 चम्मच शकर, ओटमील का पाउडर, केले के छिलके का पाउडर लें। अब इन तीनों चीजों को अच्छे से मिक्सी में पीस कर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को चेहरे पर अच्छे से लगाएं और सूखने के बाद पानी से धो लें।

इस तरह इस्तेमाल करें

केले के छिलके में शहद और हल्दी को हांथों से अच्छे से मिलाएं और इस मिश्रण को केल के साथ चेहरे पर रगड़ें। इस मिश्रण को चेहरे पर 10 से 15 मिनट तक रहने दें। फिर पानी से धोकर कपड़े से धो लें।

पढ़ें :- Hair care: बारिश की वजह से बालों से आ रही हैं गंदी बद्बू तो इस तरह पायें छुटकारा

डार्क सर्कल्स से छुटकारा

अगर आपके आंखों के नीचे काले दब्बे हैं तो केले का छिलका का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए केले के छिलके के रेशो को निकालकर एलोवेरा के साथ पेस्ट तैयार कर लें। पेस्ट तैयार कर डार्क सर्कल्स के नीचे लगाएं और करीब 10 मिनट बाद पानी से धो लें। इस उपाय को हफ्ते में 3 दिन करें।

ऑयली स्किन के लिए

अगर आप ऑयली स्किन से परेशान है तो केले का इस्तेमाल कर सकती हैं। केले के छिलके की अंदरूनी परत में नींबू और एक चम्मच शहद मिलाएं और छिलके को चेहरे पर रगड़ें। इस उपाय को हफ्ते में दो से तीन करने से बेहतर परिणाम मिलेगा।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...