HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. यात्रा
  3. Best Places Visit March : रणथम्बोर नेशनल पार्क की करें सैर , मार्च में घूमने के लिए बेहतरीन स्थल है

Best Places Visit March : रणथम्बोर नेशनल पार्क की करें सैर , मार्च में घूमने के लिए बेहतरीन स्थल है

प्राकृति की सुंदरता और इसकी विविधता देखने के लिए मार्च का महीन सबसे अनुकूल है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Best Places Visit March : प्राकृति की सुंदरता और इसकी विविधता देखने के लिए मार्च का महीन सबसे अनुकूल है। इस माह में भारत में घूमने के लिए हिमालय की चोटियों से लेकर रेतीले समुद्र तटों तक यात्रियों के लिए बहुत कुछ है। राष्ट्रीय उद्यानों से लेकर रेतीले समुद्र तटों तक सबकी सुन्दरता इस माह में अपने चरम पर होती है।
आइये जानते है मार्च में भारत में घूमने के लिए कुछ बेहतरीन जगहों के बारे में ।

पढ़ें :- Darjeeling Rain Visit : रिमझिम फुहारों में घूमें दार्जिलिंग की वादियां , प्रकृति की सुंदरता का आनंद उठाइये

रणथम्बोर नेशनल पार्क, राजस्थान
रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान भारत के सबसे बड़े राष्ट्रीय उद्यानों में से एक है, जो राजस्थान में स्थित है। यह पार्क अपने बाघों के लिए प्रसिद्ध है, और मार्च उन्हें देखने का सबसे अच्छा समय है। बाघों के अलावा, यह पार्क तेंदुए, सांभर हिरण, चीतल और जानवरों और पक्षियों की कई अन्य प्रजातियों का भी घर है। पार्क में सफारी की सवारी बच्चों और वयस्कों के लिए एक रोमांचक अनुभव हो सकती है। बाघों की नगरी के नाम से मशहूर रणथंभौर विश्व भर में प्रसिद्ध है. हर वर्ष देश विदेश से लाखों की संख्या में पर्यटक रणथंभौर आते हैं।

काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान
काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान एक ऐसी जगह है जहां आप खूबसूरत मौसम के बीच एक सींग वाला गैंडा, शायद एक बाघ भी देख सकते है। काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान असम में है।यहां घूमने के लिए मार्च सबसे अच्छा समय है, यहां की जलवायु सफारी के लिए उपयुक्त है। दुनिया के एक सींग वाले गैंडों की दो-तिहाई आबादी के आवास के लिए जाना जाने वाला, यह एक यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल और असम का सबसे पुराना वन्यजीव अभयारण्य है। पार्क में हाथी की सवारी की सुविधा है, जो इसकी प्राकृतिक सुंदरता का पता लगाने का सबसे प्रामाणिक तरीका है।

हम्पी
हम्पी प्राचीन भारतीय इतिहास और वास्तुकला का एक नायाब धरोहर है।  यह स्थान प्राचीन भारतीय इतिहास और वास्तुकला के एक खुले संग्रहालय की तरह है। जिसे यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल के रूप में भी जाना जाता है। मार्च में घूमने के लिए सबसे अच्छे मौसम की पेशकश के साथ, आपको पुराने मंदिरों, शाही महलों और एक समय की हलचल भरी बाजार सड़कों की दुनिया में ले जाया जाएगा। प्रत्येक पत्थर और खंडहर उस भव्य सभ्यता की कहानियाँ कहते हैं जो कभी आबाद थी।  हम्पी 500 से अधिक आकर्षक स्थलों की श्रृंखला से हर किसी को आकर्षित करता है।

पढ़ें :- Goa Monsoon Tourism : मानसून का लुत्फ उठायें कम बजट में , गोवा में घूमने का है अलग मजा
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...