1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. राज्‍यपाल ने सरकार को दिया सुझाव, बोले- बदली जाए स्‍कूलों की टाइमिंग, बच्‍चे नहीं ले पा रहे हैं पूरी नींद ..

राज्‍यपाल ने सरकार को दिया सुझाव, बोले- बदली जाए स्‍कूलों की टाइमिंग, बच्‍चे नहीं ले पा रहे हैं पूरी नींद ..

महाराष्ट्र के राज्यपाल रमेश बैस (Maharashtra Governor Ramesh Bais) ने स्कूलों के समय में बदलाव का सुझाव दिया है। ताकि विद्यार्थी पर्याप्त समय तक सो सकें। बैस ने राज्य शिक्षा विभाग (State Education Department) के एक कार्यक्रम में कहा कि लोगों के नींद लेने का समय परिवर्तित हुआ है। बैस ने कहा कि एक लोकप्रिय कहावत है कि जल्दी सोना और जल्दी उठना, किसी व्यक्ति को बुद्धिमान बनाता है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

मुंबई । महाराष्ट्र के राज्यपाल रमेश बैस (Maharashtra Governor Ramesh Bais) ने स्कूलों के समय में बदलाव का सुझाव दिया है। ताकि विद्यार्थी पर्याप्त समय तक सो सकें। बैस ने राज्य शिक्षा विभाग (State Education Department) के एक कार्यक्रम में कहा कि लोगों के नींद लेने का समय परिवर्तित हुआ है। बैस ने कहा कि एक लोकप्रिय कहावत है कि जल्दी सोना और जल्दी उठना, किसी व्यक्ति को बुद्धिमान बनाता है।

पढ़ें :- Hit And Run Law : राहुल गांधी, बोले- अर्थव्यवस्था की रीढ़ ड्राइवर्स के विरुद्ध संसद में शहंशाह ने बनाये नये कानून, इसके परिणाम हो सकते हैं घातक

राज्यपाल (Governor) ने कहा कि इन दिनों बच्चे आधी रात तक जागते हैं । उन्हें स्कूल के लिए जल्दी उठना पड़ता है, जिससे उनकी नींद पूरी नहीं हो पाती है। बैस ने कहा कि मैं अधिकारियों से यह सुनिश्चित करने का आग्रह करूंगा कि विद्यार्थी सुबह पर्याप्त नींद ले सकें, उन्हें स्कूल का समय बदलने पर विचार करना चाहिए।

मसलन, 3 साल से छोटे बच्‍चों को 12 से 15 घंटे नींद लेनी जरूरी है, जबकि 5 से 10 साल के बच्‍चों के लिए 9 से 12 घंटे। ऐसे में अगर बच्‍चा पर्याप्‍त नींद नहीं ले पा रहा है तो उसे उठने में भी सुबह मुश्किल आ सकती है। हफपोस्‍ट की रिपोर्ट (Huffpost Report) के मुताबिक, अगर बच्‍चा सुबह नहीं उठ पा रहा है तो पहले यह पता लगाएं कि आखिर उठने में परेशानी क्‍यों हो रही है? कहीं ऐसा तो नहीं कि वो रात में अच्‍छी तरह सो नहीं पाता या उसे रात में गहरी नींद नहीं आती। अगर ऐसा कुछ है तो आप डॉक्‍टर की सलाह ले सकते हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...