1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. Bharat Jodo Yatra : राहुल गांधी बोले- बीजेपी ने सभी संस्थानों पर जमाया कब्जा , विपक्ष को नियंत्रण में रखने के लिए इन पर बना रही है दबाव

Bharat Jodo Yatra : राहुल गांधी बोले- बीजेपी ने सभी संस्थानों पर जमाया कब्जा , विपक्ष को नियंत्रण में रखने के लिए इन पर बना रही है दबाव

Bharat Jodo Yatra : कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव 2024 की तैयारियों को धार देने के लिए राहुल गांधी के नेतृत्व में भारत जोड़ो यात्रा निकाली जा रही है। इसी बीच कन्याकुमारी से राहुल गांधी ने शुक्रवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर एक बार फिर केंद्र सरकार पर जमकर हमला बोला है। उन्होंने कहा कि, देश में संवाद खत्म हो चुका है। देश को बीजेपी की विचारधारा से नुकसान पहुंच रहा है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

Bharat Jodo Yatra : कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव 2024 की तैयारियों को धार देने के लिए राहुल गांधी के नेतृत्व में भारत जोड़ो यात्रा निकाली जा रही है। इसी बीच कन्याकुमारी से राहुल गांधी ने शुक्रवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर एक बार फिर केंद्र सरकार पर जमकर हमला बोला है। उन्होंने कहा कि, देश में संवाद खत्म हो चुका है। देश को बीजेपी की विचारधारा से नुकसान पहुंच रहा है। उन्होंने कहा कि बीजेपी देश पर अपनी विचारधारा को थोप रही है। हालांकि इस दौरान राहुल ने इस दौरान साफ किया कि वो यात्रा में भाग ले रहे हैं, इसका नेतृत्व नहीं कर रहे हैं।

पढ़ें :- क्या लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी के साथ आएगी सुभासपा? डिप्टी सीएम के साथ मंच पर दिखे ओमप्रकाश राजभर

बीजेपी-आरएसएस पर बोला बड़ा हमला
राहुल गांधी ने इस दौरान कहा कि, लंबा रास्ता है कामराज जी के क्षेत्र में आना सम्मान की बात है। भारत जोड़ो यात्रा बीजेपी नेताओं के हमलों पर राहुल ने कहा, उनकी राय का स्वागत है। कांग्रेस के लिए ये जमीनी हकीकत समझने की कोशिश है जो नुकसान बीजेपी, आरएसएस ने किया है। उनकी राय को लेकर मेरे मन में कोई द्वेष नहीं है।

जब राहुल से सवाल किया गया कि, आप पार्टी अध्यक्ष नहीं हैं, फिर भी यात्रा का नेतृत्व कर रहे हैं। इस पर जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि कांग्रेस सदस्य के रूप में मैं यात्रा में भाग ले रहा हूं, इसमें कोई विरोधाभास नहीं है। विचारधारा की यह लड़ाई हजारों सालों से चली आ रही है।

पिछले कुछ दिनों से कांग्रेस के तमाम बड़े नेताओं ने अपनी ही पार्टी पर सवाल खड़े किये जाने के बारे में राहुल ने कहा कि, मेरे मुकाबले बीजेपी के पास उन पर दबाव बनाने के बेहतर तरीके हैं। बीजेपी ने सभी संस्थाओं पर कब्जा कर लिया है। ये मुकाबला पार्टियों के बीच नहीं, भारतीय राज्य के ढांचे और विपक्ष के बीच है। बहुत से लोगों को लगता है कि बीजेपी से हाथ मिला लें, झगड़ा क्यों करे? लेकिन मुझे आईडिया ऑफ इंडिया के लिए लड़ना है।

बताया भारत जोड़ो को जरूरत क्यों?
भारत जोड़ो यात्रा की जरूरत को लेकर राहुल गांधी ने कहा कि, क्या लोग सौहार्द के साथ रह रहे हैं. धार्मिक, राज्य, भाषा के आधार पर विभाजन है। कुछ लोगों के पास सारी संपत्ति दी जा रही है। भारत लोगों के बीच एक संवाद का नाम है। संवाद जरूरी है। कांग्रेस अध्यक्ष के सवाल पर राहुल ने कहा कि जब चुनाव की प्रक्रिया खत्म होगी तब आपको पता चल जाएगा कि मैं अध्यक्ष बन रहा हूं या नहीं। अगर मैं नामांकन नहीं करता तब आप सवाल पूछ सकते हैं।

राहुल ने आगे कहा कि देश में इस समय मंहगाई और बेरोजगारी दो सबसे बड़े मुद्दे हैं। यात्रा को लेकर राहुल ने कहा कि, चार महीनों में मेरी खुद और देश के बारे में समझ बेहतर होगी, थोड़ा ज्यादा समझदार बन सकूंगा।

पढ़ें :- Bharat Jodo Yatra: भारत जोड़ो यात्रा में शामिल हुईं सोनिया गांधी, कार्यकर्ताओं में दिखा काफी उत्साह
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...