HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. नेपाल में बड़ा सियासी उठापटक: राष्ट्रपति ने भंग किया संसद, नवबंर में चुनाव होने की आशंका

नेपाल में बड़ा सियासी उठापटक: राष्ट्रपति ने भंग किया संसद, नवबंर में चुनाव होने की आशंका

नेपाल में बड़ा सियासी उठापटक हुआ है। राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने संसद भंग करते हुए मध्यवधि चुनाव का ऐलान कर दिया है। नेपाल में अब 12 से 19 नवंबर के बीच चुनाव की घोषणा की गई है। राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने शेरा बहादुर देउबा और केपी शर्मा ओली दोनों के सरकार बनने के दावे को खारिज कर दिया है।

By शिव मौर्या 
Updated Date

काठमांडू। नेपाल में बड़ा सियासी उठापटक हुआ है। राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने संसद भंग करते हुए मध्यवधि चुनाव का ऐलान कर दिया है। नेपाल में अब 12 से 19 नवंबर के बीच चुनाव की घोषणा की गई है। राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने शेरा बहादुर देउबा और केपी शर्मा ओली दोनों के सरकार बनने के दावे को खारिज कर दिया है।

पढ़ें :- Braj Mandal Yatra: ब्रज मंडल यात्रा से पहले नूंह में इंटरनेट-SMS सेवा 24 घंटे के लिए बंद , सरकार अलर्ट

राष्ट्रपति के द्वारा संवैधानिक प्रावधानों के तहत कोई भी सरकार बनने की अवस्था ना रहने की बात कहने के साथ ही सरकार ने संसद विघटन कर दिया है। यह दूसरी बार है जब ओली ने संसद विघटन किया है। दिनभर हुए नाटकीय राजनीतिक घटनाक्रम में ओली और विपक्षी गठबंधन दोनों ने ही राष्ट्रपति के समक्ष सरकार बनाने का दावा पेश किया था।

लेकिन राजनीतिक दलों के अंदरूनी खींचातान के बाद राष्ट्रपति ने देर रात दोनों पक्ष के दावे को खारिज कर दिया। सरकार बनाने के दावा खारिज होने के बाद मध्य रात में ओली ने कैबिनेट की आकस्मिक बैठक बुलाई और संसद विघटन करने की सिफारिश की और मध्यावधि चुनाव नवंबर में करने का फैसला किया है।

 

पढ़ें :- IND W vs UAE W: इंडिया विमेंस ने यूएई को 78 रनों से चटायी धूल; Richa Ghosh ने खेली तूफानी पारी
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...