1. हिन्दी समाचार
  2. बॉलीवुड
  3. Birthday special: बॉलीवुड में ही नहीं हॉलीवुड में भी लाखों दिलों पर राज करते थे हैंडसम कपूर, भारत सरकार दिया था पद्मभूषण

Birthday special: बॉलीवुड में ही नहीं हॉलीवुड में भी लाखों दिलों पर राज करते थे हैंडसम कपूर, भारत सरकार दिया था पद्मभूषण

'ये दुनिया एक थर्ड क्लास का डिब्बा बन गई है। यहां जगह कम है और मुसाफिर ज्यादा' जैसे बेहतरीन डायलॉग्स देने वाले शशि कपूर का जन्म आज ही के दिन हुआ था।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

Birthday Special Handsome Kapoor Used To Rule Millions Of Hearts Not Only In Bollywood But Also In Hollywood Government Of India Gave Padmabhushan

नई दिल्ली: बॉलीवुड के दिग्गज एक्टर शशि कपूर 90 के दशक में ही नहीं बल्कि आज भी लाखो दिलों पर राज करतें हैं। ‘ये दुनिया एक थर्ड क्लास का डिब्बा बन गई है। यहां जगह कम है और मुसाफिर ज्यादा’ जैसे बेहतरीन डायलॉग्स देने वाले शशि कपूर का जन्म आज ही के दिन हुआ था।

पढ़ें :- Father's Day Special: ये है बॉलीवुड के super dad, सिंगल फादर की हैं बेहतरीन मिशाल

भले ही शशि कपूर आज हमारे बीच न हों लेकिन उन्हे भुलाया नहीं जा सकता उन्होने अपनी अदाकारी से लाखों नहीं करोड़ो दिलों में अमित छाप छोडी है। शशि कपूर का असली नाम बलबीर राज पृथ्वीराज कपूर था और उन्होंने बॉलीवुड को कई सुपरहिट फ़िल्में दी हैं।

वह केवल बॉलीवुड ही नहीं बल्कि हॉलीवुड एक्टर के साथ भी काम कर चुके हैं। आप सभी ने उन्हें साल 1961 में यश चोपड़ा की फिल्म धरमपुत्र में देखा होगा।

150 से भी ज्यादा फिल्मों में किया काम 

इस फिल्म में वह नायक के रूप में नजर आए और उसके बाद उन्होंने 168 फिल्मों में काम कर लोगों का दिल जीत लिया। साठ से अस्सी के दशक के बीच वह बहुत लोकप्रिय रहे। आप सभी ने उन्हें जब-जब फूल खिले, कन्यादान, प्यार का मौसम, एक श्रीमान एक श्रीमती, हसीना मान जाएगी, आ गले लग जा, फकीरा, फांसी, चोर मचाए शोर, मुक्ति, सत्यम शिवम सुंदरम, हीरालाल पन्नालाल, जुनून, स्वयंवर और शर्मीली जैसी हिट फिल्मों में देखा होगा। उन्होंने साल 1980 में अपना प्रोडक्शन हाउस बनाया।

पढ़ें :- Oops Moment का शिकार हुईं उर्वशी रौतेला, बार-बार ड्रेस को संभालती आईं नजर

उसके बाद जुनून, कलयुग, 36 चौरंगी लेन, विजेता और उत्सव फिल्में उन्होंने बतौर निर्माता बनाई, जो बेहतरीन रहीं। इसी के साथ साल 1991 में उन्होंने एक फिल्म निर्देशित की जिसका नाम था अजूबा। इस फिल्म में अमिताभ बच्चन और ऋषि कपूर नजर आए और यह भी जबरदस्त रही।

शशि कपूर को साल 2011 में भारत सरकार ने पद्मभूषण दिया था और उनके लिए लडकियां इतनी दीवानी थीं कि उन्हें ‘हैंडसम कपूर’ भी कहा जाता है। शशि कपूर ने हॉलीवुड के जेम्स बॉंड पियर्स ब्रोसनन के साथ ‘द डिसीवर्स’ फिल्म में काम किया जो बेहतरीन रही। आज भी उनकी फिल्मों को लोग बहुत प्यार देते हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X