1. हिन्दी समाचार
  2. क्रिकेट
  3. Birthday special: भारत का वो विकेटकीपर बल्लेबाज जिसे सिर्फ एक मैच के लिए रखा जायेगा याद

Birthday special: भारत का वो विकेटकीपर बल्लेबाज जिसे सिर्फ एक मैच के लिए रखा जायेगा याद

आज भारत के विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक का जन्मदिवस है। दिनेश का सलेक्शन विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर महेंद्र सिंह धोनी से पहले ही टीम में हुआ था। 1 जून 1985 को चेन्नई में जन्मे कार्तिक ने साल 2004 में भारतीय टीम में जगह बना ली थी, लेकिन उनकी जगह कभी भी टीम में पक्की नहीं रही। दिनेश आज अपना 36वां जन्मदिन मना रहे हैं।

By प्रिन्स राज 
Updated Date

नई दिल्ली। आज भारत के विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक का जन्मदिवस है। दिनेश का सलेक्शन विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर महेंद्र सिंह धोनी से पहले ही टीम में हुआ था। 1 जून 1985 को चेन्नई में जन्मे कार्तिक ने साल 2004 में भारतीय टीम में जगह बना ली थी, लेकिन उनकी जगह कभी भी टीम में पक्की नहीं रही। दिनेश आज अपना 36वां जन्मदिन मना रहे हैं।

पढ़ें :- Virat Kohli Video: कोहली ने दिखाई बड़ी दरियादिली, ये काम करके जीत लिया सबका दिल

कार्तिक के बाद टीम में जगह बनाने वाले भारत के महान खिलाड़ी धोनी ने बल्लेबाजी से लेकर विकेटकीपर और कप्तान के रुप में मिली जिम्मेदारी के दौरान खूब आयाम गढ़े। जब वो टीम से विदा हुए तब तक वो विश्व के महान खिलाड़ियों में शुमार हो चुके थे। पहली बार 2007 में आयोजित हुए टी-20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान को हराकर जब भारतीय टीम ने खिताब पर कब्जा जमाया था उस दौरान कार्तिक उस विश्व विजेता टीम के सदस्य भी थे।

उनके जुड़े यादगार लम्हों में 2018 में निदाहास ट्रॉफी के फाइनल में बांग्लादेश के खिलाफ खेली गई 34 रनों की वह पारी शामिल है, जब उन्होंने पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की तरह छक्का लगाकर टीम को खिताब दिलाया था। कोलंबो में खेले गए इस मुकाबले में कार्तिक ने 8 गेंद पर 29 रनों की पारी खेली थी। भारत को फाइनल मुकाबले में आखिरी दो ओवरों में 34 रन चाहिए थे। कार्तिक ने 19वें ओवर में 22 रन ठोके।

भारत को आखिर गेंद पर पांच रनों की जरूरत थी और उस गेंदबाजी बांग्लादेश के पार्टटाइम गेंदबाज सौम्य सरकार कर रहे थे। कार्तिक ने यहां आखिरी गेंद पर एक्सट्रा कवर के ऊपर से छक्का लगाकर भारत को ऐतिहासिक जीत दिलाई। टीम को इस तरह जीत दिलाने से फैन्स उन्हें धोनी के बाद यहा मिस्टर फिनिशर बुलाने लगे थे। यही मैच उनके हिस्से का एक ऐसा मैच है जिनके लिए उन्हें हमेशा याद रखा जायेगा।

 

पढ़ें :- मैंने क्रेडिट कुछ नहीं लिया सर, रोहित शर्मा ने कमाल की बैटिंग की... जानिए कार्तिक ने मैच के बाद क्यों कही ये बातें

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...