1. हिन्दी समाचार
  2. क्रिकेट
  3. जन्मदिवस विशेष: कभी आस्ट्रेलिया के ​खिलाफ हैट्रिक ले कर दिखाई थी मैदान पर सरदारी

जन्मदिवस विशेष: कभी आस्ट्रेलिया के ​खिलाफ हैट्रिक ले कर दिखाई थी मैदान पर सरदारी

भारत के ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह आज अपना 41वां जन्मदिन मना रहे हैं। हरभजन की गिनती भारत के दिग्गज स्पिन गेंदबाजों में की जाती है। भज्जी ने अपनी घूमती गेंदों के दम पर भारत को कई ऐतिहासिक जीत दिलाई, जिसमें सबसे खास रही साल 2001 में कोलकाता में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मिली टेस्ट जीत।

By प्रिन्स राज 
Updated Date

नई दिल्ली। भारत के ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह आज अपना 41वां जन्मदिन मना रहे हैं। हरभजन की गिनती भारत के दिग्गज स्पिन गेंदबाजों में की जाती है। भज्जी ने अपनी घूमती गेंदों के दम पर भारत को कई ऐतिहासिक जीत दिलाई, जिसमें सबसे खास रही साल 2001 में कोलकाता में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मिली टेस्ट जीत। हरभजन इस मैच में भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज बने थे।

पढ़ें :- ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत ने जीता दूसरा मुकाबला, अब सीरीज जीतने पर रहेगी नज़र

हरभजन ने 2001 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ली पहली हैट्रिक में रिकी पोंटिंग, एडम गिलक्रिस्ट और शेन वॉर्न जैसे बड़े विकेट हासिल करके इतिहास रचा। भज्जी टी-20 वर्ल्ड कप और 2011 विश्व कप विजेता टीम का भी हिस्सा रहे और उन्होंने अपनी गेंदबाजी से अहम योगदान दिया। भज्जी ने भारत की तरफ से 103 टेस्ट मैच खेले जिसमें कुल 417 विकेट हासिल किए। उनके नाम टेस्ट में भारत की तरफ से सबसे पहले हैट्रिक लेने का कमाल करने का रिकॉर्ड है।

उन्होंने 15 बार टेस्ट में 5 या इससे ज्यादा विकेट लेने का कारनामा किया है। 236 वनडे मैच खेलकर भज्जी ने 269 विकेट चटकाए हैं जबकि 28 टी20 इंटरनेशनल मैच में उनके नाम 25 विकेट हैं। इंटरनेशनल क्रिकेट में तीनों फॉर्मेट मिलाकर भज्जी के नाम कुल 711 विकेट हैं।

 

पढ़ें :- इंग्लैंड ने भारत को T20 सीरीज में हराया, सीरीज पर किया 2-1 से कब्जा
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...