1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. Body Care Tips: स्ट्रेच मार्क्स की समस्या ब्यूटी को कर रही है कम, इस्तेमाल करें ये जादुई टिप्स

Body Care Tips: स्ट्रेच मार्क्स की समस्या ब्यूटी को कर रही है कम, इस्तेमाल करें ये जादुई टिप्स

बच्चे के जन्म के बाद या फिर वजन में उतार-चढ़ाव होने पर अक्सर स्किन पर स्ट्रेच मार्क्स नजर आते हैं। यह बेहद ही सामान्य हैं, लेकिन बहुत सी महिलाएं इसे लेकर कंफर्टेबल फील नहीं करती हैं और इसे खत्म करने के लिए तरह-तरह की क्रीम्स का इस्तेमाल करती हैं।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

Body Care Tips: बच्चे के जन्म के बाद या फिर वजन में उतार-चढ़ाव होने पर अक्सर स्किन पर स्ट्रेच मार्क्स (stretch marks) नजर आते हैं। यह बेहद ही सामान्य हैं, लेकिन बहुत सी महिलाएं इसे लेकर कंफर्टेबल फील (comfortable feel) नहीं करती हैं और इसे खत्म करने के लिए तरह-तरह की क्रीम्स का इस्तेमाल करती हैं।

पढ़ें :- औरतें की सोच क्यों होती है मर्दों से हट कर, जाने वजह ...

आपको बता दें, हो सकता है कि इन क्रीम्स का इस्तेमाल करने से आपको कुछ हद तक लाभ मिले, लेकिन यह पूरी तरह से आपके स्ट्रेच मार्क्स को दूर नहीं कर सकते हैं। ऐसे में इनकी विजिबिलिटी (visibility) को कम करने के लिए आपको इन्हें हाइड करने के कुछ आसान तरीकों के बारे में सोचना चाहिए।

आज के समय में ऐसे कई तरीके मौजूद हैं, जो स्ट्रेच मार्क्स के निशान को दूर करने में मदद कर सकते हैं, जिनके बारे में आज हम आपको इस लेख में बता रहे हैं-

सेल्फ टैनर्स का करें इस्तेमाल

अगर आप अपने स्ट्रेच मार्क्स को कवर करने के साथ-साथ स्किन में एक बेहतरीन ग्लो भी चाहती हैं, तो सेल्फ टैनर्स का इस्तेमाल किया जा सकता है। आप चाहें तो स्प्रे टैन को भी यूज कर सकती हैं।

बता दें कि सेल्फ टैनर्स में डायहाइड्रोक्सीसिटोन अर्थात् डीएचए नामक एक्टिव इंग्रीडिएंट पाया जाता है। यह डीएचए स्किन की ऊपरी लेयर के साथ इंटरैक्ट करके स्किन कलर को डेवलप करता है और उसे एक ग्लो प्रदान करता है। हालांकि, इसका बहुत अधिक इस्तेमाल करने से बचना चाहिए।

पढ़ें :- Beauty Tips: डार्क सर्कल्स की समस्या से हैं परेशान, अपनाए ये गजब की योग टिप्स
  • सेल्फ टैनर्स का इस्तेमाल करने से पहले अपनी स्किन को एक्सफोलिएट करें ताकि प्रोडक्ट एक बेहतरीन फिनिश प्रदान करें। हालांकि, सेल्फ-टेनर लगाने से एक दिन पहले ऐसा करें।
  • अब सेल्फ टैनिंग लोशन को एक प्लेट में डालें। आप उस एरिया के अनुसार प्रोडक्ट की क्वांटिटी तय कर सकती हैं। अब ब्यूटी ब्लेंडर की मदद से इसे स्ट्रेच मार्क्स पर लगाएं। अपने पैरों और हाथों पर टैनिंग लोशन लगाएं ताकि यह एक समान दिखे।
  • अब इसे कुछ देर सूखने दें और बस आपकी स्किन रेडी है।

मेकअप का लें सहारा

स्ट्रेच मार्क्स को छिपाने का एक सबसे अच्छा तरीका है कि आप मेकअप भी मदद लें। मेकअप आपको पूरी तरह से बदलने का माद्दा रखता है, बस जरूरी होता है कि इसे सही तरह से इस्तेमाल किया जाए। अगर आप मेकअप की मदद से स्ट्रेच मार्क्स को छिपाना चाहती हैं, तो इन स्टेप्स को फॉलो करें-

  • सबसे पहले आप स्ट्रेच मार्क्स वाले एरिया को एक्सफोलिएट करें। यह आपकी स्किन को स्मूद बनाने में मदद रकता है। आप स्क्रब की मदद से स्किन एक्सफोलिएट कर सकते हैं।
  • अब बारी आती है सनस्क्रीन लगाने की। यह आपकी स्किन को धूप की यूवी किरणों से प्रोटेक्ट करने के साथ-साथ उसे टैनिंग से भी बचाता है।
  • अब एक फ्लैट फाउंडेशन ब्रश की मदद कंसीलर अप्लाई करें। आप इससे अपने स्ट्रेच मार्क्स वाले एरिया को कवरेज प्रदान करें। ध्यान दें कि आप कंसीलर लगाने के लिए शॉर्ट स्ट्रोक्स का इस्तेमाल करें और फिर ब्यूटी ब्लेंडर या स्पंज की मदद से उसे ब्लेंड करें
  • कंसीलर लगाने के बाद आप सेटिंग पाउडर का इस्तेमाल करें। आप पाउडर ब्रश का इस्तेमाल करके उस एरिया पर पाउडर अप्लाई कर सकती हैं। इसके बाद, इसे कम से कम 2 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें।
  • आप देखेंगी कि आपके स्ट्रेच मार्क्स नजर नहीं आ रहे हैं।
  • अंत में, आप अपना मेकअप सेट करने के लिए मेकअप सेटिंग स्प्रे का इस्तेमाल करें। इससे आपका मेकअप पिघलेगा नहीं और ना ही आपके कपड़ों में लगकर खराब होगा। मेकअप सेटिंग स्प्रे मेकअप को एक जगह पर टिकाए रखने में मदद करेगा।

बनाएं टैटू

इन दिनों बॉडी टैटू का चलन काफी बढ़ गया है और आपको स्ट्रेच मार्क्स बहुत अधिक नहीं है, तो ऐसे में उस एरिया पर टैटू बनवाना भी एक अच्छा विचार हो सकता है। यह बॉडी टैटू इंक के कारण उस एरिया को कवर कर देते हैं, जिससे स्ट्रेच मार्क्स विजिबल ही नहीं होते हैं। आप स्ट्रेच मार्क्स एरिया के अनुसार टैटू के डिजाइन को सलेक्ट कर सकते हैं।

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...