1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. सांसद नवनीत राणा का जाति प्रमाण पत्र बॉम्बे हाईकोर्ट ने किया खारिज, लगाया दो लाख का जुर्माना

सांसद नवनीत राणा का जाति प्रमाण पत्र बॉम्बे हाईकोर्ट ने किया खारिज, लगाया दो लाख का जुर्माना

महाराष्ट्र से सांसद नवनीत राणा को बॉम्बे हाईकोर्ट से मंगलवार को बड़ा झटका मिला है। नवनीत राणा पर फर्जी कागजात का इस्तेमाल के आरोपों का सामना कर रहीं हैं। बॉम्बे हाईकोर्ट ने राणा के कास्ट सर्टिफिकेट को खारिज कर दिया है। इतना ही कोर्ट ने उनके ऊपर दो लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

अमरावती। महाराष्ट्र से सांसद नवनीत राणा को बॉम्बे हाईकोर्ट से मंगलवार को बड़ा झटका मिला है। नवनीत राणा पर फर्जी कागजात का इस्तेमाल के आरोपों का सामना कर रहीं हैं। बॉम्बे हाईकोर्ट ने राणा के कास्ट सर्टिफिकेट को खारिज कर दिया है। इतना ही कोर्ट ने उनके ऊपर दो लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया है। राणा अमरावती से निर्दलीय सांसद हैं। उनके पति रवि राणा बडनेरा विधानसभा से विधायक हैं। इससे पहले 2014 में भी अदालत ने उनका जाति प्रमाणपत्र खारिज किया था।

पढ़ें :- यूपी में 'बुल्डोजर जस्टिस' : SC के पूर्व जजों ने CJI को भेजी याचिका और की सुनवाई की मांग

अमरावती से पहली बार सांसद बनी राणा के ऊपर अब सीट गंवाने का खतरा मंडरा रहा है। बता दें अमरावती लोकसभा सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित थी। हालांकि, कोर्ट ने अभी इस मामले पर कोई टिप्पणी नहीं की है। अमरावती विदर्भ क्षेत्र का दूसरा सबसे बड़ा शहर है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, एक्टिंग से पॉलिटिक्स में एंट्री लेने वाली राणा सात भाषाएं जानती हैं। उन्होंने चुनाव में पूर्व सांसद और शिवसेना नेता आनंदराव अद्सुल को हराया था।

शिवसेना पर लगाया धमकाने का आरोप

बीते मार्च में राणा ने शिवसेना सांसद अरविंद सावंत पर धमकाने का आरोप लगाए थे। उन्होंने कहा था कि सावंत ने उन्हें लोकसभा की लॉबी में सदन में महाराष्ट्र सरकार के खिलाफ बोलने पर जेल भेजने की चेतावनी दी थी। राणा महाराष्ट्र की आठ महिला सांसदों में से एक हैं। उन्होंने लोकसभा स्पीकर ओम बिरला से भी फोन कॉल पर एसिड अटैक की धमकियां मिलने की शिकायत की थी।

35 साल की नवनीत कौर राणा का जन्म मुंबई में हुआ था। उनके पैरेंट्स पंजाबी मूल के हैं। कन्नड़ फिल्म दर्शन से अभिनय के सफर की शुरुआत करने वाली राणा ने कई तेलुगु, पंजाबी समेत कई भाषाओं में काम किया है। राणा के पिता आर्मी में अधिकारी थे। हालांकि, बताया जा रहा है कि राणा ने शिक्षा केवल 12वीं कक्षा तक ही हासिल की है। इसके बाद से ही वे मॉडलिंग जगत में सक्रिय हो गई थीं। वे कई म्यूजिक एल्बम में काम कर चुकी हैं।

पढ़ें :- हाई कोर्ट से Tajinder Bagga को मिली बड़ी राहत, 5 जुलाई तक गिरफ्तारी पर रोक

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...