1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. रूसी वैक्सीन स्पुतनिक वी के दोनों टीके 21 दिन में ​ही लगेंगे, कोरोना संक्रमण के बीच मिल सकती है राहत

रूसी वैक्सीन स्पुतनिक वी के दोनों टीके 21 दिन में ​ही लगेंगे, कोरोना संक्रमण के बीच मिल सकती है राहत

देश में कोरोना संकट के बीच वैक्सीनेशन जारी है। हालांकि, कई राज्यों ने वैक्सीन की कमी को लेकर केंद्र सरकार को पत्र भी लिखा है। देश में अभी तक दो कंपनियों के वैक्सीन लगाए जा रहे थे। इस बीच देश को तीसरी वैक्सीन को आपातकालीन मंजूरी मिल गयी है।

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। देश में कोरोना संकट के बीच वैक्सीनेशन जारी है। हालांकि, कई राज्यों ने वैक्सीन की कमी को लेकर केंद्र सरकार को पत्र भी लिखा है। देश में अभी तक दो कंपनियों के वैक्सीन लगाए जा रहे थे। इस बीच देश को तीसरी वैक्सीन को आपातकालीन मंजूरी मिल गयी है।

पढ़ें :- कोरोना केस में फिर से होने लगी बढ़ोत्तरी, डीजीसीए ने यात्रियों के लिए जारी की नई गाइडलाइंस, अब जारी हुआ ये नियम

रूसी टीके स्पुतनिक वी के इस्तेमाल की मंजूरी मिलने के बाद भारत के पास अब इस महामारी के खिलाफ तीन-तीन वैक्सीन हो चुके हैं। वहीं, स्पुतनिक वी की दूसरी खुराक 21 दिनों के अंतराल पर देनी है। भारत में फिलहाल 28 दिनों के अंतराल पर दूसरी खुराक दी जा रही है।

नेशनल रेगुलेटर यानी ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ़ इंडिया (DCGI) के आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण (EUA) ने इससे पहले सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) की कोविशिल्ड और भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड (BBIL) द्वारा निर्मित “Covaxin” को मंजूरी दी थी।

बता दें कि, देश को तीसरी वैक्सीन मिलने के बाद बड़ी राहत की उम्मीद है। तीसरी स्पु​तनिक वी (लिक्विड) को माइनस 18 डिग्री सेल्सियस तापमान पर स्टोर किया जाता है। हालांकि, इसके सूखे प्रारूप को 2-8 डिग्री सेल्सियस पर स्टोर किया जा सकता है।

आरडीआईएफ के मुताबिक, स्पुतनिक वी को 55 देशों में 150 करोड़ से अधिक लोगों के उपयोग के लिए अनुमोदित किया गया है। वैक्सीन की कीमत 10 डॉलर प्रति शॉट से कम रखने का प्रस्ताव है। हालांकि भारत में इसकी कीमत क्या होगी, यह तय नहीं हो सका है।

पढ़ें :- यूपी: सीएम योगी बोले-कोविड की बदलती परिस्थितियों पर सूक्ष्मता से नजर रखी जाए

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...