1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. Roti Ke Upay : रोटी के इन उपायों को करने से रूठे ग्रह  हो जाते है प्रसन्न, भूखे को खिलाने से आर्थिक कष्ट दूर होंगे

Roti Ke Upay : रोटी के इन उपायों को करने से रूठे ग्रह  हो जाते है प्रसन्न, भूखे को खिलाने से आर्थिक कष्ट दूर होंगे

हिंदू धर्म में रोटी को बहुत पवित्र माना जाता है। रसोई घर में चूल्हे पर रोटी सेंकने के पहले अग्नि को गूंथे आटे का ग्रास चढ़ाया जाता है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Roti Ke Upay : हिंदू धर्म में रोटी को बहुत पवित्र माना जाता है। रसोई घर में चूल्हे पर रोटी सेंकने के पहले अग्नि को गूंथे आटे का ग्रास चढ़ाया जाता है। मान्यता है कि भोजन को सर्वप्रथम अग्नि देव को भोग लगाया जाता है और अग्नि देव से प्रार्थना की जाती है वह भोजन का सेवन करने वालों को निरोगी रहने का आर्शीवाद प्रदान करें । रोटी को लेकर ज्योतिष शास्त्र में बहुत सरल उपाय बताए गए है। रोटी के इन उपायों को करने से रूठे हुए ग्रह प्रसन्न  हो जाते है। रोटी का यह उपाय जीवों को रोटी खिला कर किया जाता है।

पढ़ें :- 13 अगस्त 2022 का राशिफल : इन राशियों पर बरसेगी शनिदेव की कृपा , जानें राशि का हाल

आर्थिक कष्ट दूर होंगे और बिगड़े काम बनने लगेंगे
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार,  मान्यता है कि रोटी बनाते समय सबसे पहली रोटी गाय के लिए बनाई जाती है। इससे घर में सुख-शांति और समृद्धि का वास होता है। गाय को रोटी को खिलाने से पितृदोष दूर होगा। इसी प्रकार मान्यता है कि कुत्ते को रोटी खिलाने से शत्रु भय दूर होगा। कौवे को रोटी खिलाने से पितृदोष और कालसर्प दोष दूर होगा और अंतिम रोटी का टुकड़ा किसी गरीब या भूखे को भोजन के साथ खिलाने से आर्थिक कष्ट दूर होंगे और बिगड़े काम बनने लगेंगे।

वास्तु शास्त्र के अनुसार कभी भी रोटियां गिनकर नहीं बनानी चाहिए। ऐसा करना अशुभ माना जाता है और इससे घर में सुख-समृद्धि पर प्रभाव पड़ता है मान्यता है। कि यदि कोई महिला रोटियां गिनकर बनाती है तो इसे सूर्य देवता का अपमान माना जाता है। इसकी वजह से जीवन में कई परेशानियां झेलनी पड़ सकती हैं

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...