1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. Breaking -स्वीडन के स्वांते पाबो को मिला चिकित्सा का नोबेल पुरस्कार

Breaking -स्वीडन के स्वांते पाबो को मिला चिकित्सा का नोबेल पुरस्कार

स्वीडन के स्वांते पाबो (Sweden's Svante Pabo) को चिकित्सा के क्षेत्र में सोमवार को नोबेल पुरस्कार (Nobel Prize) देने की घोषणा की गई  है। उन्होंने ‘मानव के क्रमिक विकास’ (Evolution of Human)पर खोज के लिए इस सम्मान से नवाज़ा गया है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। स्वीडन के स्वांते पाबो (Sweden’s Svante Pabo) को चिकित्सा के क्षेत्र में सोमवार को नोबेल पुरस्कार (Nobel Prize) देने की घोषणा की गई  है। उन्होंने ‘मानव के क्रमिक विकास’ (Evolution of Human)पर खोज के लिए इस सम्मान से नवाज़ा गया है।

पढ़ें :- अगर बदमाश इस चौराहे पर अपराध करेगा तो दूसरे चौराहे पर ढेर हो जाएगा, कानपुर में बोले सीएम योगी

पिछले साल के पुरस्कार विजेताओं में डेविड जुलियस (David Julius) और आर्डेम पटापुटियन (Ardem Pataputian) शामिल थे, जिनकी खोज मानव शरीर तापमान और स्पर्श (Discovery Human Body Temperature and Touch) को किस तरह से महसूस करता है, इस विषय पर आधारित थी।

पुरस्कार में एक करोड़ स्वीडीश क्रोनोर (करीब 7.31 करोड़ रुपये ) की नकद राशि प्रदान की जाएगी जो विजेताओं को 10 दिसंबर को दी जाएगी। यह राशि पुरस्कार की स्थापना करने वाले स्वीडन के आविष्कारक अल्फ्रेड नोबल (Alfred Noble)  द्वारा छोड़ी गई वसीयत से दी जाती है। अल्फ्रेड नोबल (Alfred Noble) की मृत्यु 1895 में हुई थी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...