HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. उत्तर प्रदेश के 37 जिलों में ऑक्सीजन प्लांट लगाने की केंद्र ने मंजूरी

उत्तर प्रदेश के 37 जिलों में ऑक्सीजन प्लांट लगाने की केंद्र ने मंजूरी

देश में कोरोना महामारी के लगातार बढ़ रहे संक्रमण के बीच भारत सरकार ऑक्सीजन की किल्लत दूर करने और उसकी सहज उपलब्धता सुनिश्चित करने की लगातार कोशिश कर रही है। इसी कड़ी में केंद्र ने उत्तर प्रदेश सरकार को 37 जिलों में ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने को स्वीकृति दे दी है।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

लखनऊ: कोरोना महामारी के लगातार बढ़ रहे संक्रमण के बीच ऑक्सीजन की किल्लत दूर करने और उसकी सहज उपलब्धता सुनिश्चित करने की लगातार कोशिश कर रही है। इसी कड़ी में केंद्र ने उत्तर प्रदेश सरकार को 37 जिलों में ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने को स्वीकृति दे दी है।

पढ़ें :- Braj Mandal Yatra: ब्रज मंडल यात्रा से पहले नूंह में इंटरनेट-SMS सेवा 24 घंटे के लिए बंद , सरकार अलर्ट

आपको बता दें, केंद्र सरकार से अनुमति मिलने के बाद उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को जल्द से जल्द से इन संयंत्रों की स्थापना करने का निर्देश दिया है। सीएम योगी ने कहा है कि हमारा टारगेट ऑक्सीजन उत्पादन को 743 टन प्रतिदिन से बढ़ाकर 800 टन से ज्यादा करने का है।

उन्होंने बताया कि IIT कानपुर, बीएचयू, एकेटीयू, एमएमटीयू गोरखपुर और प्रयागराज का मोतीलाल नेहरू रीजनल इंजीनियरिंग कॉलेज सभी जिलों में ऑक्सीजन की माँग तथा सप्लाई की ऑडिट करेगा ताकि ऑक्सीजन की रियल टाइम मॉनिटरिंग की जा सके।

इसके साथ ही सीएम योगी ने यह भी कहा है कि रेलवे और वायु सेना के जरिए ऑक्सीजन के खाली टैंकरों का परिवहन किया जा रहा है। ऑक्सीजन एक्सप्रेस के जरिए भरे हुए टैंकर राज्य में लाए जा रहे हैं। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि सभी जिलों में 4370 ऑक्सीजन कॉन्संट्रेटर मुहैया कराए गए हैं, जिससे हर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को 20 ऐसे ऑक्सीजन कॉन्संट्रेटर मिले हैं।

पढ़ें :- IND W vs UAE W: इंडिया विमेंस ने यूएई को 78 रनों से चटायी धूल; Richa Ghosh ने खेली तूफानी पारी
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...