1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. CM Yogi आज करेंगे जनसंख्या नीति का शुभारंभ, ट्वीट कर कहा- जनसंख्या नियंत्रण प्राथमिक शर्त

CM Yogi आज करेंगे जनसंख्या नीति का शुभारंभ, ट्वीट कर कहा- जनसंख्या नियंत्रण प्राथमिक शर्त

आज विश्व जनसंख्या दिवस 2021 के मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उप्र जनसंख्या नीति 2021-30 का शुभारंभ करेंगे। दरअसल, इसके साथ ही प्रदेश में परिवार नियोजन को प्रोत्साहित करने के लिए जनसंख्या स्थिरता पखवाड़े की गतिविधियां भी शुरू हो जाएंगी।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

लखनऊ: आज विश्व जनसंख्या दिवस 2021 के मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उप्र जनसंख्या नीति 2021-30 का शुभारंभ करेंगे। दरअसल, इसके साथ ही प्रदेश में परिवार नियोजन को प्रोत्साहित करने के लिए जनसंख्या स्थिरता पखवाड़े की गतिविधियां भी शुरू हो जाएंगी।

पढ़ें :- यूपी विधानसभा चुनाव में ये प्रावधान हुआ लागू तो बीजेपी के 50 फीसदी विधायक हो जाएंगे अयोग्य

आपको बता दें, जनसंख्या स्थिरिता पखवाड़े के शुभारंभ के मौके पर नवविवाहितों को शगुन किट भी बांटी जाएगी। जिससे उन्हें परिवार नियोजन के साधनों को प्रोत्साहित किया जा सके। आपको बता दें, सीएम योगी ने विश्व जनसंख्या दिवस 2021 के मौके पर ट्वीट करते हुए लिखा- बढ़ती हुई जनसंख्या समाज में व्याप्त असमानता समेत प्रमुख समस्याओं का मूल है।

समुन्नत समाज की स्थापना के लिए जनसंख्या नियंत्रण प्राथमिक शर्त है। आइये, इस ‘विश्व जनसंख्या दिवस’ पर बढ़ती जनसंख्या से बढ़ती समस्याओं के प्रति स्वयं व समाज को जागरूक करने का प्रण लें।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज 11.30 बजे उत्तर प्रदेश जन संख्या नीति 2021-2030 का जारी करेंगे। इस कार्यक्रम का आयोजन मुख्यमंत्री आवास पर किया जाएगा. उत्तर प्रदेश जन संख्या नीति के जरिए परिवार नियोजन कार्यक्रम के अंतर्गत जारी गर्भ निरोधक उपायों की सुलभता को बढ़ाया जाना और सुरक्षित गर्भपात की समुचित व्यवस्था देने की कोशिश होगी. वहीं, उन्नत स्वास्थ्य सुविधाओं के माध्यम से नवजात मृत्यु दर, मातृ मृत्यु दर को कम करने, नपुंसकता/बांझपन की समस्या के समाधान उपलब्ध कराते हुए जनसंख्या में स्थिरता लाने के प्रयास भी किए जाएंगे।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...