1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. Climate Change: ब्राजील के राष्ट्रपति बोल्सोनारो पर ‘international criminal court’ में शिकायत दर्ज, इस अपराध का आरोप

Climate Change: ब्राजील के राष्ट्रपति बोल्सोनारो पर ‘international criminal court’ में शिकायत दर्ज, इस अपराध का आरोप

ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो की मुश्किलें बढ़ गई हैं। उन पर आरोप है कि जब से वो राष्ट्रपति बने हैं, तभी से जंगलों की सफाई बढ़ गई है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Climate Change: ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो (Brazil President Bolsonaro) की मुश्किलें बढ़ गई हैं। उन पर आरोप है कि जब से वो राष्ट्रपति बने हैं, तभी से जंगलों की सफाई बढ़ गई है। ब्राजील के अमेजन जंगलों (amazon forests)  में रिकॉर्ड स्तर पर होने वाली पेड़ों की कटाई के कारण जेयर बोल्सोनारो पर मानवता के खिलाफ अपराध (crimes against humanity) का आरोप लगा है। ऑस्ट्रेलिया में जलवायु परिवर्तन के लिए काम करने वाली संस्था ने राष्ट्रपति के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय अपराध न्यायालय (‘international criminal court’)(आईसीसी) में शिकायत दर्ज की है।

पढ़ें :- Imran Khan : पाकिस्तान चुनाव आयोग ने इमरान खान को पार्टी अध्यक्ष पद से हटाने की पहल की , लगाया ये आरोप

खबरों के अनुसार, संस्था का बोल्सोनारो (Bolsonaro) पर आरोप है कि उनकी वनों की कटाई, भूमि हथियाने और अवैध खनन को प्रोत्साहित करने वाली नीतियों के कारण अमेजन को तेजी से नुकसान पहुंच रहा है। संस्था के संस्थापक जोहानस वेसमन ने एक बयान में कहा, ‘जेयर बोल्सोनारो बड़े पैमाने पर अमेजन के विनाश को बढ़ावा दे रहे हैं।’

राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो ने साल 2019 में राष्ट्रपति का पद संभाला था। संस्था ने न्यायालय से कहा है कि आधिकारिक तौर पर इसकी जांच की जानी चाहिए कि जेयर बोल्सोनारो की नीतियां मानवता के खिलाफ अपराध हैं या नहीं।

आंकड़े बताते हैं कि अमेजन में जंगलों की कटाई से जितना कार्बन उत्सर्जन हो रहा है, उतना इटली या फिर स्पेन के सालाना कुल उत्सर्जन से भी अधिक है। इससे इतनी कार्बन डाइऑक्साइड निकलती है, जितनी अमेजन सोख नहीं पाता। जेयर बोल्सोनारो के खिलाफ आईसीसी में शिकायत भी ऐसे वक्त पर दर्ज हुई है, जब अगले महीने ग्लासगो में जलवायु सम्मेलन COP26 होने वाला है।

पढ़ें :- Forbes Gautam Adani : फोर्ब्‍स लिस्‍ट में ये भारतीय अरबपति परोपकार करने में भी आगे, परमार्थ करने में प्रतिबद्धता जताई
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...