1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. Consumption Of Sesame Seeds In Winter : सर्दियों में तिल का सेवन शरीर में गर्मी पैदा करता है,दूर रहती है मौसमी बीमारियां

Consumption Of Sesame Seeds In Winter : सर्दियों में तिल का सेवन शरीर में गर्मी पैदा करता है,दूर रहती है मौसमी बीमारियां

सर्दियों में स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए मौसम के हिसाब से खाद्य पदार्थों का सेवन करना लाभदायक होता है। मौसम के हिसाब से आहार लेने से स्वास्थ्य संबंधी तकलीफ नहीं होती है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Consumption Of Sesame Seeds In Winter : सर्दियों में स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए मौसम के हिसाब से खाद्य पदार्थों का सेवन करना लाभदायक होता है। मौसम के हिसाब से आहार लेने से स्वास्थ्य संबंधी तकलीफ नहीं होती है। सर्दियों में तिल का सेवन शरीर में गर्मी पैदा करता है। इसलिए इस मौसम में तिल खाएं। अगर ठंड के मौसम में आप बार बार बीमार होते हैं और आपको लगातार थकावट रहती है तो आपको नियमित तौर पर सफेद तिल खाने चाहिए। ये आपको भरपूर एनर्जी देंगे और आपका वजन भी कंट्रोल में रखेंगे।

पढ़ें :- Lunch and Dinner Special: सेहत के साथ साथ स्वाद का भी तड़का, आज ट्राई करें सिंधी स्टाइल पालक की सब्जी

सफेद तिल फायदेमंद
दरअसल ठंड के मौसम में कमजोर इम्यून सिस्टम के चलते कई तरह की मौसमी बीमारियां शरीर को अपनी चपेट में ले लेती हैं। ऐसे में हेल्थ एक्सपर्ट गर्म तासीर वाले सफेद तिल (white sesame seeds)को सर्दियों के लिए काफी फायदेमंद बताते हैं।
लहसुन का सेवन
हल्दी वाला दूध शरीर में गर्मी पैदा करता है और इसलिए इसे पिएं। लहसुन का सेवन शरीर में गर्मी पैदा करने का काम करता है।
रक्त शर्करा का स्तर गिर सकता है
 आहार विशेषज्ञों का मानना है कि किसी भी चीज का अधिक मात्रा में सेवन स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकता है। इसलिए, बहुत अधिक गुड़ खाने से वजन बढ़ सकता है, और बड़ी मात्रा में तिल के सेवन के कारण रक्त शर्करा का स्तर गिर सकता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...