1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. कोरोना वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित,अफवाह से रहें दूर : अमित मोहन प्रसाद

कोरोना वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित,अफवाह से रहें दूर : अमित मोहन प्रसाद

योगी सरकार ने लोगों से कोरोना वैक्सीन को लेकर भ्रामक प्रचार से दूर रहने की नसीहत दी है। साथ ही अपील की है कि खुद एवं परिवार की सुरक्षा के लिये अपनी बारी आने पर टीकाकरण जरूर करायें जो पूरी तरह सुरक्षित और असरदार है।

By शिव मौर्या 
Updated Date

Corona Vaccine Completely Safe Stay Away From Rumors Amit Mohan Prasad

लखनऊ । योगी सरकार ने लोगों से कोरोना वैक्सीन को लेकर भ्रामक प्रचार से दूर रहने की नसीहत दी है। साथ ही अपील की है कि खुद एवं परिवार की सुरक्षा के लिये अपनी बारी आने पर टीकाकरण जरूर करायें जो पूरी तरह सुरक्षित और असरदार है।

पढ़ें :- पहले ब्लड डोनेशन करें फिर कोविड वैक्सीनेशन कराएं, ब्‍लड बैंकों ने की ये अपील

बता दें कि सूबे के अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने सोमवार को पत्रकारों को बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज सिविल अस्पताल में वैक्सीन की पहली डोज लगवायी है। उन्हाने लोगों से अपील भी की है कि वैक्सीन के लिए पात्र व्यक्ति अपना वैक्सीनेशन अवश्य करवायें। वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है। किसी भी तरह की अफवाह से दूर रहे।

श्री प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में 45 वर्ष सेे अधिक आयु वालों को कोविड वैक्सीनेशन किया जा रहा है। अब तक 56 लाख 83 हजार 326 लोगों को वैक्सीन की पहली डोज तथा 10 लाख 78 हजार 51 लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज दी गयी हैं। इस प्रकार कुल 67 लाख 61 हजार 377 लोगों को वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है।

राहुल गांधी ने कहा, हमारे जवानों को शहीद होने के लिए नहीं छोड़ा जा सकता

उन्होंने बताया कि सभी मेडिकल कालेजों, जिला चिकित्सालयों और सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर सोमवार से शनिवार तक कोविड वैक्सीनेशन किया जा रहा है। सोमवार, गुरूवार और शुक्रवार को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों, हेल्थ एण्ड वैल्नेस सेंटरों पर कोविड वैक्सीनेशन का कार्य किया जा रहा है। टीकाकरण करवाना अत्यंत आवश्यक है।

पढ़ें :- आईआईटी कानपुर यूपी के 13 जिलों में तोड़ेगी संक्रमण की चेन, सीएम योगी ने सौंपी निदेशक को कमान

सभी से अपील है कि जो लोग 45 वर्ष से अधिक है वो कोविड सेंटर पर जाकर टीकाकरण अवश्य करायें, ‘कोविन पोर्टल‘ पर अपनी सुविधा के केन्द्र और दिन का चयन करने के लिए प्री आनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। जो लोग आनलाइन रजिस्ट्रेशन नहीं कर पाते हैं, वो अपना आधार कार्ड या कोई अन्य पहचान पत्र लेकर वैक्सीनेशन सेन्टर में जाने पर, वहां पर मौजूद स्वास्थ्य कर्मी आपका पंजीकरण करके टीकाकरण कर करेंगे। अगर निजी चिकित्सालयों में वैक्सीनेशन कराते है, तो एक डोज का 250 रूपये भुगतान करना होगा।

श्री प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में गत एक दिन में कुल 1,61,270 सैम्पल की जांच की गयी। इसमें 84 हजार से अधिक टेस्ट आरटीपीसीआर के माध्यम सेे किये गये है। केजीएमयू द्वारा 14 लाख से अधिक टेस्ट करने का बेंचमार्क स्थापित किया गया है। उन्होंने बताया कि 68,921 लोगों के कोविड-19 के सैम्पल विभिन्न जिलों से भेजे गये है।

उन्होंने बताया कि प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना सेे संक्रमित 3999 नये मामले आये हैं। प्रदेश में 22,820 कोरोना के एक्टिव मामले में से 12,338 लोग होम आइसोलेशन में हैं। निजी चिकित्सालयों में 512 मरीज अपना इलाज करा रहे है तथा शेष मरीज सरकारी चिकित्सालयों में निःशुल्क इलाज भी करा रहे हैं।

श्री प्रसाद ने बताया कि इस समय विशेष सावधानी बरतने की आवश्यकता है। संक्रमण अभी समाप्त नहीं हुआ है इसलिए टीकाकरण के बाद भी कोविड प्रोटोकाॅल का पालन अवश्य करें। अपने हाथ को साबुन-पानी से निरन्तर धोते रहें। जब आप अपने हाथ को धोते हैं तो कम से कम 30 सेकण्ड तक धोते रहें, जिससे विषाणु नष्ट हो जायें और लोगों से दो-गज की दूरी अवश्य बनाएं और भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें।

पढ़ें :- यूपी में 11 से 14 अप्रैल तक मनाया जाएगा 'टीका उत्सव' : अमित मोहन प्रसाद

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X