1. हिन्दी समाचार
  2. IPL
  3. Cricket news: वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज जीतने के बाद टीम इंडिया ने तोड़ा पाकिस्तान का ये बड़ा रिकॉर्ड

Cricket news: वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज जीतने के बाद टीम इंडिया ने तोड़ा पाकिस्तान का ये बड़ा रिकॉर्ड

भारतीय क्रिकेट टीम ने वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले जा रहे वनडे मैच की सीरीज को जीत लिया है। यही नहीं मेजबान टीम का सुपड़ा भी साफ कर दिया है। आखिरी मैच को टीम इंडिया ने 119 रनों से जीत कर करारी शिकस्त दी थी। इस जीत के साथ भारत ने वेस्टइंडीज को को उसके घर में 39 साल में पहली बार वनडे सीरीज में क्लीन स्वीप किया।

By शिव मौर्या 
Updated Date

Cricket news:  भारतीय क्रिकेट टीम ने वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले जा रहे वनडे मैच की सीरीज को जीत लिया है। यही नहीं मेजबान टीम का सुपड़ा भी साफ कर दिया है। आखिरी मैच को टीम इंडिया ने 119 रनों से जीत कर करारी शिकस्त दी थी। इस जीत के साथ भारत ने वेस्टइंडीज को को उसके घर में 39 साल में पहली बार वनडे सीरीज में क्लीन स्वीप किया।

पढ़ें :- Cricket News: दिनेश कार्तिक की तूफानी पारी देख सूर्यकुमार यादव ने कहीं ये अहम बातें, जानिए

वहीं, इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने पाकिस्तान का एक बड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है। टीम इंडिया ने एक देश के खिलाफ सबसे ज्यादा ओडीआई सीरीज लगातार जीतने का विश्व रिकॉर्ड कायम किया है। दरअसल, पाकिस्तान ने 1996-21 तक जिम्बाब्वे को 11 बार द्विपक्षीय वनडे सीरीज में हराया है, जोकि भारत बनाम वेस्टइंडीज सीरीज से पहले किसी एक टीम के खिलाफ लगातार वनडे सीरीज जीतने का वर्ल्ड रिकॉर्ड था।

पाकिस्तान ने ये रिकॉर्ड 25 साल के दौरान बनाया था, जबकि टीम इंडिया वनडे में वेस्टइंडीज के खिलाफ 2007 से एक भी वनडे सीरीज नहीं हारी है और ये सिलसिला अब भी बरकरार है। भारत ने लगातार 12वीं बार वेस्टइंडीज को ओडीआई सीरीज में मात दे दी है और अब किसी एक टीम के खिलाफ लगातार वनडे सीरीज जीतने का वर्ल्ड रिकॉर्ड भारत के नाम हो गया है।

एक टीम के खिलाफ लगातार द्विपक्षीय वनडे सीरीज जीतने वाली टीमें
भारत बनाम वेस्टइंडीज (2007-22)  – 12 सीरीज
पाक बनाम जिम्बाब्वे (1996-21)- 11 सीरीज
पाक बनाम वेस्टइंडीज (1999-22)- 10 सीरीज
साउथ अफ्रीका बनाम जिम्बाब्वे (1995-18)- 9 सीरीज

पढ़ें :- T20 World Cup : टीम इंडिया को बड़ा झटका, जसप्रीत बुमराह हुए आउट
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...