HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. फूड
  3. Millet Pakoda Kadhi recipe: लंच में ट्राई करें सेहत से भरपूर मिलेट पकौड़ा कढ़ी की रेसिपी

Millet Pakoda Kadhi recipe: लंच में ट्राई करें सेहत से भरपूर मिलेट पकौड़ा कढ़ी की रेसिपी

मोटे अनाज जैसे ज्वार,बाजरा,रागी आदि को मिलेट्स कहा जाता है। ये ग्लूटेन फ्री होते है इसलिए शरीर के लिए फायदेमंद होते है। शुगर के मरीजों के लिए तो औऱ भी अधिक लाभदायक होता है। इसका सेवन करने से शुगर कंट्रोल करने में मदद होती है।

By प्रिन्सी साहू 
Updated Date

Millet Pakoda Kadhi recipe: मोटे अनाज जैसे ज्वार,बाजरा,रागी आदि को मिलेट्स कहा जाता है। ये ग्लूटेन फ्री होते है इसलिए शरीर के लिए फायदेमंद होते है। शुगर के मरीजों के लिए तो औऱ भी अधिक लाभदायक होता है। इसका सेवन करने से शुगर कंट्रोल करने में मदद होती है।

पढ़ें :- Appe Recipe: ब्रेकफास्ट में ट्राई करें अप्पे, ये है बहुत ही आसान सा तरीका

मिलेट्स में तमाम तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसलिए डेली इसका सेवन शरीर को पोषण पहुंचाता है और रोगो से दूर रखता है। आज हम आपको मिलेट्स से बना कढ़ी पकौड़ा बनाने की रेसिपी बताने जा रहे है जो हेल्दी के साथ साथ टेस्टी भी होती है।

मिलेट पकोड़ा कढ़ी बनाने के लिए जरुरी सामान

दही 2 कप
पानी 2 कप
अजवाइन के पत्ते 3 से 4
लाल मिर्च 1/2 चम्मच
अदरक 1 चम्मच
बाजरे का आटा 1 कप
घी 2 चम्मच
नमक स्वादानुसार

मिलेट पकोड़ा कढ़ी बनाने का ये है तरीका

पढ़ें :- एकदम अलग तरह से बनाएं लौकी की सब्जी, खाकर लोग करेंगे आपकी खूब तारीफ

इसे बनाने के लिए सबसे पहले दही को ब्लैंण्ड करें और उसमें 2 कप पानी मिला दें। अब इसमें स्वादानुसार नमक, काली मिर्च, हल्दी, हींग और लाल मिर्च को डालें और मिलाएं। अब बाजरे के आटे को घोल में डालकर मिलाएं।

इसके बाद 2 चम्मच घी डालकर गैस पर रख दें। इसे कुछ देर पकने दें और उबाल आने के बाद गैस को धीमा कर दें। इसके बाद बर्तन को ढक दें और बीच-बीच में हिलाएं। दूसरी ओर प्याज को मोटा काट लें और उसे एक बर्तन में डाले। अब उसमें दही को मिला दें। तैयार मिश्रण में अजवाइन के पत्ते, अदरक, हल्दी, लाल मिर्च, सौंफ और बाजरे का आटा डालें और मिक्स करें।

इसके बाद गर्म तेल में पेस्ट डालकर पकौड़े तैयार करें। आप चाहें, तो इसमें आलू और लौकी भी डाल सकते हैं। मिलेट कढ़ी तैयार होने के बाद उसमें पकौड़े एड कर दें। अगर आप चाहें, तो इसे सूखी मिर्च, हींग और कड़ी पत्ते का तड़का लगा सकते हैं। बाजरे का आटा बनाने के लिए इसे रोस्ट कर लें और उसे पीसकर आटा तैयार कर लें।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...