1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. Cyber Fraud : इन 5 SMS पर अगर आपने ​किया एक क्लिक और अकाउंट साफ

Cyber Fraud : इन 5 SMS पर अगर आपने ​किया एक क्लिक और अकाउंट साफ

देश में Cyber Fraud की घटनाएं लगातार बढ़ रही हैं। इसके माध्यम से लोगों को ठगी का शिकार बनाया जा सकता है। एक गलती से आपका भी बैंक अकाउंट खाली हो सकता है। ऐसे में जरूरी है कि आप ऐसे फ्रॉड से सावधान रहें। केवल एक तरीके का साइबर फ्रॉड नहीं हो रहा है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

 

पढ़ें :- Smartphone News: Infinix Zero सीरीज के ये दो शानदार फोन हुए लॉन्च, फीचर भी दमदार

नई दिल्ली। देश में Cyber Fraud की घटनाएं लगातार बढ़ रही हैं। इसके माध्यम से लोगों को ठगी का शिकार बनाया जा सकता है। एक गलती से आपका भी बैंक अकाउंट खाली हो सकता है। ऐसे में जरूरी है कि आप ऐसे फ्रॉड से सावधान रहें। केवल एक तरीके का साइबर फ्रॉड नहीं हो रहा है।

स्कैमर्स फ्रॉड करने के लिए कई तरीकों का इस्तेमाल करते हैं। कभी बिजली कटौती के नाम पर तो कभी जॉब लगने के नाम पर लोगों को मैसेज किया जाता है। इन मैसेज के साथ एक लिंक भी शेयर किया जाता है।  लिंक पर क्लिक करके ही आपकी कई डिटेल्स हासिल कर ली जाती है।

इसका इस्तेमाल करके स्कैमर्स लोगों के साथ फ्रॉड करते हैं। यहां पर आपको ऐसे ही टॉप स्कैम वाले मैसेज के बारे में बता रहे हैं। अगर आपको भी ऐसे मैसेज मिले हैं तो आपको सावधान हो जाने की जरूरत है। इसमें पहला मैसेज जॉब को लेकर होता है।

जॉब देने के नाम पर साइबर फ्रॉड

पढ़ें :- Infinix Zero Book Series की सेल शुरू, जाने कब और कहां मिलेगी बुक

इसमें यूजर को कहा जाता है कि उनका जॉब एप्लीकेशन अप्रूव हो गया है। इसके बाद यूजर को सैलरी भी बताई जाती है। फिर लास्ट में एक लिंक देकर उस पर क्लिक करने के लिए कहा जाता है। ये वॉट्सऐप चैट का लिंक होता है। इससे आपका वॉट्सऐप चैट स्कैमर के साथ ओपन हो जाएगा। फिर वो आपसे आपकी पर्सनल डिटेल्स हासिल कर फ्रॉड को अंजाम देते हैं।

बैंक अकाउंट ब्लॉक के नाम पर फ्रॉड

दूसरे तरह के स्कैम में यूजर को बैंक अकाउंट या कार्ड ब्लॉक करने की बात कही जाती है। ऐसे मैसेज में कभी SBI Yono को बैन करने की बात कही जाती है तो कभी HDFC नेटबैंकिंग ब्लॉक करने की बात कही जाती है। इस पर दिए फिशिंग लिंक पर आप भूल कर भी ना क्लिक करें।

बिजली कटौती के नाम पर भी स्कैम

बिजली कटौती का मैसेज भी काफी कॉमन स्कैम है। ऐसे स्कैम में यूजर को कहा जाता है उनके घर की बिजली कटने वाली है। इससे बचने के लिए उनको एक नंबर पर कॉल करने के लिए कहा जाता है। ये नंबर स्कैमर का होता है और स्कैमर आपसे सारी पर्सनल जानकारी हासिल कर लेता है। इसका इस्तेमाल फाइनेंशियल फ्रॉड करने के लिए किया जाता है।

पढ़ें :- वनप्लस यूजर्स के लिए बड़ी खुशखबरी ,इस दिन लांच होगा 1 प्लस 11 5G

लोन अप्रूव होने को लेकर स्कैम

इसके अलावा लोन देने के नाम पर भी यूजर के साथ फ्रॉड किया जाता है। पहले तो यूजर को मैसेज किया जाता है कि उनका लोन प्री-अप्रूव्ड हो गया है। ऐसे लोन को अप्रूव किया जाता है जिसको आपने कभी अप्लाई ही नहीं किया। इसके बाद आपको एक लिंक पर क्लिक करने के लिए कहा जाता है। इस पर भी आपसे पर्सनल जानकारी हासिल फ्रॉड को अंजाम दिया जाता है।

कस्टम विभाग के नाम पर फ्रॉड

एक नया स्कैम अभी तेजी से चल रहा है। इसमें यूजर को एक मैसेज सेंड कर बताया जाता है कि उनका महंगा गिफ्ट कस्टम विभाग के पास जमा है। इसको प्राप्त करने के लिए कस्टम ड्यूटी पे करने के लिए कहा जाता है। कस्टम ड्यूटी के नाम पर ये फ्रॉड होता है। पैसे देने के बाद स्कैमर्स आपसे बातचीत बंद कर देते हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...