1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. Deadly Cold in UP : कानपुर में पिछले 24 घंटे में हार्ट अटैक और ब्रेनहैम्रेज से 25 की मौत

Deadly Cold in UP : कानपुर में पिछले 24 घंटे में हार्ट अटैक और ब्रेनहैम्रेज से 25 की मौत

यूपी (UP) में करीब एक सप्ताह से पड़ रही भीषण ठंड अब जानलेवा साबित हो रही है। कानपुर शहर (Kanpur City) में हार्ट अटैक (Heart Attack) और ब्रेन हैम्रेज (Brain Haemorrhage) से गुरुवार को 25 लोगों की मौत हो चुकी है। आलम यह रहा कि 15 मरीज तो हृदय रोग संस्थान (Heart Disease Institute) में पहुंचने से पहले दम तोड़ चुके थे, जबकि इलाज के दौरान 7 की मौत हो गई। ब्रेन हैम्रेज (Brain Haemorrhage) से मरने वाले 3 मरीज तो अस्पताल भी नहीं पहुंच पाए।

By संतोष सिंह 
Updated Date

कानपुर। यूपी (UP) में करीब एक सप्ताह से पड़ रही भीषण ठंड अब जानलेवा साबित हो रही है। कानपुर शहर (Kanpur City) में हार्ट अटैक (Heart Attack) और ब्रेन हैम्रेज (Brain Haemorrhage) से गुरुवार को 25 लोगों की मौत हो चुकी है। आलम यह रहा कि 15 मरीज तो हृदय रोग संस्थान (Heart Disease Institute) में पहुंचने से पहले दम तोड़ चुके थे, जबकि इलाज के दौरान 7 की मौत हो गई। ब्रेन हैम्रेज (Brain Haemorrhage) से मरने वाले 3 मरीज तो अस्पताल भी नहीं पहुंच पाए।

पढ़ें :- बेसिक शिक्षा विभाग ने निपुण भारत मिशन प्रचार-प्रसार के लिये जारी किये  आवश्यक निर्देश 

कार्डियोलॉजी इंस्टीट्यूट (Cardiology Institute) के कंट्रोल रूम (Control Room) के मुताबिक गुरुवार को इमरजेंसी और ओपीडी (OPD) में 723 हृदय रोगी आए। कार्डियोलॉजी के निदेशक प्रोफेसर विनय कृष्णा का कहना है कि शीत लहर में रोगी ठंड से बचाव रखें। उन्होंने बताया कि ठंड की वजह से ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) बढ़ने से नसों में खून का थक्का जम जा रहा है, जिसकी वजह से ब्रेन और हार्ट अटैक (Heart Attack)  आ रहा है। उन्होंने लोगों से ठंड में बचने और समय पर अस्पताल पहुंचने की सलाह दी। उन्होंने बताया कि अस्पताल में सभी सुविधाएं मौजूद है। प्रो. विनय कृष्णा (Pro. Vinay Krishna) ने बताया कि गुरुवार को 15 मरीज ब्रॉट डेड पहुंचे थे।

रात का तापमान 2 डिग्री तक पहुंचा

बता दें कि  कानपुर में लगातार भीषण ठंड पड़ रही है और तापमान रात में 2 डिग्री तक पहुंच रहा है। ऐसे में प्रशासनिक व्यवस्थाएं सड़कों पर न के बराबर दिख रही हैं। न तो चौराहों पर अलाव जल रहे हैं और न ही प्रशासनिक अधिकारी सड़क पर उतर रहे हैं।

पढ़ें :- उप्र माध्यमिक संस्कृत शिक्षा परिषद की पूर्व मध्यमा से उत्तर मध्यमा स्तर तक की परीक्षाओं का कैलेण्डर जारी
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...