HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. Samudrik Shastra: सामुद्रिक शास्त्र में शारीरिक बनावट के बारे में बारीकी से बताया गया है , जानें  जिन लोगों का होंठ लाल होता है वो कैसे होते हैं

Samudrik Shastra: सामुद्रिक शास्त्र में शारीरिक बनावट के बारे में बारीकी से बताया गया है , जानें  जिन लोगों का होंठ लाल होता है वो कैसे होते हैं

व्यक्ति के हाव भाव और  शारीरिक बनावट से उसके व्यक्तित्व के बारे काफी कुछ जाना जा सकता है। इस बारे में सामुद्रिक शास्त्र में विस्तृत रूप से बताया गया है। सामुद्रिक शास्त्र एक प्राचीन शास्त्र है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Samudrik Shastra : व्यक्ति के हाव भाव और  शारीरिक बनावट से उसके व्यक्तित्व के बारे काफी कुछ जाना जा सकता है। इस बारे में सामुद्रिक शास्त्र में विस्तृत रूप से बताया गया है। सामुद्रिक शास्त्र एक प्राचीन शास्त्र है। इसमें मनुष्यों की शारीरिक बनावट के बारे में बारीकी ये बताया गया है। इस शास्त्र में शरीर के अंगों की बनावट के आधार पर  व्यक्ति का व्यवहार बताया गया है। अंग फड़कने और  अंगों की बनावट  के बारे में भी इसमें बताया गया है। अगर आपके पैर के दांये घुटने में फड़कन हो रही है तो आपको सोने की प्राप्ति हो सकती है और यदि दांये घुटने का निचला हिस्सा फड़क रहा है तो यह शत्रु पर विजय हासिल करने का संकेत है।

पढ़ें :- Surya Dev Arghya : सूर्य देव को अर्घ्य देने से मानसिक और आध्यात्मिक दुर्बलताएं समाप्त होती है,नौकरी या बिजनेस में लाभ मिलता है

वहीं हमारी आंखें, नाक मुंह, होठ, पैरों की अंगुली  इत्यादि से हम अपने भविष्य के बारे में पता लगा सकता हैं। किसी भी व्यक्ति के होंठ सिर्फ उसके व्यक्तित्व के बारे में बहुत कुछ बताते है। आइए जानते है होठ के बनावट के बारे।

होंठ से जानें व्यक्तित्व

1. पतले होंठ
जिन लोगों के होंठ पतले होते हैं। उस व्यक्ति का स्वभाव अच्छा होता है, ऐसे लोग दूसरों की मदद करने से कभी पीछे नहीं हटते हैं। धन बजट करना इनकी पहली प्राथमिकता होती है। करियर को लेकर इनको मेहनत ज्यादा नहीं करना पड़ता है। ये बेहद स्मार्ट वर्क करते हैं।

2. मोटे होंठ
जिस व्यक्ति का होंठ मोटा होता है, ऐसे लोग बेहद कठोर स्वभाव के होते हैं। सामाजिक रूप से बेहद अलग होते हैं। ऐसे लोग काफी संवेदनशील होते हैं।

पढ़ें :- Diwali 2024 date : साल 2024 में इस तारीख को दिवाली पर्व मनाया जाएगा, जानें कार्तिक अमावस्या और शुभ मुहूर्त  

3. लाल होंठ
जिन लोगों का होंठ लाल होता है, ऐसे लोग शारीरिक रूप से साहसी और स्वस्थ होते हैं। ये किसी भी तर्क को बड़े ही आसानी से समझ जाते हैं। ऐसे लोग उच्च शिक्षा ग्रहण करने वाले होते हैं।

4.  मोटा होंठ
जिस व्यक्ति के नीचे का होंठ मोटा होता है, ऐसे लोग धन को लेकर काफी चिंतित रहते हैं, इसके अलावा इनके पास कितने भी पैसे क्यों न आ जाएं, ये दुखी ही रहते हैं। ऐसे व्यक्ति सुख भोगते हैं।

5. काले होंठ
जिन लोगों के होंठ का रंग काला होता है, ऐसे लोग तेज,बुद्धिमान चालाक और ज्यादा बात करने वाले माने जाते हैं। ये किसी भी परिस्थिति में खुद को डालकर अपने हौसले बुलंद करते हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...