1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. राकेश अस्थाना की नियुक्ति के खिलाफ दिल्ली विधानसभा में प्रस्ताव पास, AAP MLA का केंद्र पर बड़ा आरोप

राकेश अस्थाना की नियुक्ति के खिलाफ दिल्ली विधानसभा में प्रस्ताव पास, AAP MLA का केंद्र पर बड़ा आरोप

केंद्र सरकार के इस फैसले के विरोध में दिल्ली विधानसभा (Delhi Assembly) में गुरुवार को चर्चा की गई। इसके साथ ही विधानसभा में राकेश अस्थाना की नियुक्ति के खिलाफ प्रस्ताव पारित किया गया है। गुरुवार शाम को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Delhi Chief Minister Arvind Kejriwal) विधानसभा में इस प्रकरण पर अपना संबोधन देंगे।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। Delhi News केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बीते मंगलवार को गुजरात कैडर 1984 बैच के चर्चित आईपीएस अधिकारी राकेश अस्थाना (Rakesh Asthana) को दिल्ली का पुलिस कमिश्नर (Delhi Police Commissioner) नियुक्त ​कर दिया था । बता दें कि सीमा सुरक्षा बल (BSF) के महानिदेशक के तौर पर कार्यरत राकेश अस्थाना इसी माह की 31 तारीख को रिटायर होने वाले थे, लेकिन केंद्रीय गृह मंत्रालय ने उन्हें सेवा विस्तार देते हुए दिल्ली पुलिस कमिश्नर नियुक्ति कर दिया है। इस पद पर वह 31 जुलाई 2022 तक बने रहेंगे। दिल्ली पुलिस सीधे केंद्रीय गृह मंत्रालय के अंतर्गत काम करती है।

पढ़ें :- मोदी सरकार महंगाई, गरीबी, बेरोजगारी की तरह रुपये के अवमूल्यन को हल्के में न ले : मायावती

केंद्र सरकार के इस फैसले के विरोध में दिल्ली विधानसभा (Delhi Assembly) में गुरुवार को चर्चा की गई। इसके साथ ही विधानसभा में राकेश अस्थाना की नियुक्ति के खिलाफ प्रस्ताव पारित किया गया है। गुरुवार शाम को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Delhi Chief Minister Arvind Kejriwal) विधानसभा में इस प्रकरण पर अपना संबोधन देंगे।

पढ़ें :- दर्दनाक हादसा: सड़क किनारे डिवाइडर पर सो रहे लोगों को तेज रफ्तार ट्रक ने कुचला, 4 की मौत

आम आदमी पार्टी के विधायक संजीव झा (Aam Aadmi Party MLA Sanjeev Jha) ने विधानसभा में इस मसले को उठाते हुए आरोप लगाया कि ये नियुक्ति नियमों के खिलाफ है। इसके साथ ही इस नियुक्ति के साथ सुप्रीम कोर्ट के आदेशों का उल्लंघन किया गया है। विधानसभा में आम आदमी पार्टी के विधायक ने कहा कि राकेश अस्थाना की नियुक्ति में किसी भी नियम का पालन नहीं किया गया है.। संजीव झा का आरोप है कि राकेश अस्थाना को दिल्ली में स्पेशल मिशन पर भेजा गया है।

सदन में संजीव झा ने बयान दिया कि दिल्ली पुलिस कमिश्नर के तौर पर गुजरात कैडर के अफसर को क्यों नियुक्त किया गया है? केंद्र दिल्ली को काम करने से रोकना चाहता है, जो भी लोग इनके खिलाफ हैं उनकी आवाज़ को दबाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कोई बाहरी दिल्ली की समस्या का हल नहीं निकाल सकता है।

सदन में दिल्ली सरकार में मंत्री सत्येंद्र जैन (Minister in Delhi Government Satyendar Jain) ने भी इस नियुक्ति पर सवाल खड़े करते हुए कहा कि क्या दिल्ली में जितने भी पुलिस अफसर हैं। वह सभी नकारा हैं और आतंकवाद को बढ़ावा दे रहे हैं? सत्येंद्र जैन ने कहा कि बीजेपी ( BJP) और कांग्रेस (Congress ) दोनों मिले हुए हैं। उन्होंने कहा कि अगर हिम्मत है तो दामाद जी को उल्टा टांगकर दिखाओ।

बता दें कि हाल ही में केंद्र सरकार ने राकेश अस्थाना को दिल्ली पुलिस का कमिश्नर नियुक्त किया है। राकेश अस्थाना अभी बीएसएफ के डीजी थे, वह गुजरात कैडर के अफसर हैं। चारा घोटाला, सुशांत केस, गोधरा कांड समेत अन्य बड़ों मामलों की जांच में वह चर्चा में रह चुके हैं। इसके अलावा सेवाकाल के दौरान ही उन पर भ्रष्टाचार के आरोप भी लग चुके हैं।

पढ़ें :- देश के किसान की औसत आय 27 रुपए प्रतिदिन , हर घंटे एक किसान कर रहा है आत्महत्या : सुप्रिया श्रीनेत
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...