1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. Char Dham Yatra : चारधाम यात्रा में बड़ी संख्या में पहुंच रहे श्रद्धालु , 18 लाख से ज्यादा तीर्थयात्रियों ने किए दर्शन

Char Dham Yatra : चारधाम यात्रा में बड़ी संख्या में पहुंच रहे श्रद्धालु , 18 लाख से ज्यादा तीर्थयात्रियों ने किए दर्शन

हिंदू धर्म के पवित्र तीर्थों में चार धाम की यात्रा में तीर्थयात्रियों का सैलाब उमड़ पड़ा है। इन दिनों चारों धामों में मौसम सामान्य बने होने से भी यात्रा अपने चरम पर है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Char Dham Yatra : हिंदू धर्म के पवित्र तीर्थों में चार धाम की यात्रा में तीर्थयात्रियों का सैलाब उमड़ पड़ा है। इन दिनों चारों धामों में मौसम सामान्य बने होने से भी यात्रा अपने चरम पर है। चारधाम यात्रा में पहुंचने वाले श्रद्धालुओं का आंकड़ा 18 लाख को पार कर चुका है। अब तक 30 लाख श्रद्धालु चारधाम के लिए रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं। यात्रा के लिए श्रद्धालुओं का तांता लगा हुआ है। दूसरी तरफ चारधाम यात्रा के लिए अगले 10 दिनों के लिए ऑनलाइन पंजीकरण बंद हो गए हैं। केदारनाथ धाम के लिए 20 जून के बाद स्लॉट उपलब्ध होगा। गंगोत्री व यमुनोत्री के लिए 18 जून और बद्रीनाथ के लिए 15 जून के बाद स्लॉट मिल सकता है।

पढ़ें :- Kedarnath Yatra: मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट, रोकी गयी केदारनाथ यात्रा

बद्रीनाथ धाम में कपाट खुलने की तिथि आठ मई से अब तक 618312 तीर्थयात्री पहुंच चुके हैं। इसी तरह केदारनाथ धाम में 598590 तीर्थयात्री पहुंचे हैं, इसमें 61273 तीर्थयात्री हेली सेवा के जरिए पहुंचे है। गंगोत्री धाम में अब तक 333909 और यमुनोत्री धाम में 250398 तीर्थ यात्रा पहुंच चुके हैं। कपाट खुलने की तिथि 22 मई से अब तक गुरुद्वारा हेमकुंड साहिब पहुंचे तीर्थयात्रियों की संख्या 63124 रही है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...