1. हिन्दी समाचार
  2. फूड
  3. winter radish leaf juice: सर्दियों में मूली के पत्तों का रस पीने से दूर हो सकती है पाचन की समस्या

winter radish leaf juice: सर्दियों में मूली के पत्तों का रस पीने से दूर हो सकती है पाचन की समस्या

सर्दियों के मौसम  में मूली की पत्तियां सेहत के लिए फायदेमंद होती हैं। अधिकतर देखा गया है कि लोग मूली खरीदते समय उसके पत्ते नहीं लेते है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

winter radish leaf juice : सर्दियों के मौसम  में मूली की पत्तियां सेहत के लिए फायदेमंद होती हैं। अधिकतर देखा गया है कि लोग मूली खरीदते समय उसके पत्ते नहीं लेते है। या पत्ते लाते हैं तो फेंक देते हैं। मूली के पत्तों का सेवन आप साग और जूस के रूप में कर सकते हैं।

पढ़ें :- पपीते के बीज के फायदे जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान

मूली के पत्तों के रस में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, क्लोरीन, सोडियम, आयरन, मैग्नीशियम के साथ-साथ विटामिन ए, विटामिन बी और विटामिन सी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये पोषक तत्व शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद करते हैं। तो आइए आपको बताते हैं मूली के पत्तों का जूस बनाने की विधि।

1.मूली के पत्तों में पर्याप्त मात्रा में फाइबर पाया जाता है। जो सभी के पेट के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

2.सर्दियों में वजन कम करना चाहते हैं, तो ये साल का सबसे अच्छा समय माना जाता है। मूली के पत्तों से तैयार ड्रिंक का सेवन कर वजन को आसानी से कम कर सकते हैं।

3.लो ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए मूली के पत्तों के ड्रिंक को काफी फायदेमंद माना जाता है। मूली के पत्तों में सोडियम अच्छी मात्रा में होता है, जो शरीर में नमक की कमी को पूरा करने में मदद कर सकता है।

पढ़ें :- घर पर बनाईये होटल जैसे दाल मखनी, स्वाद में लजीज

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...