1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. दिवाली 2021: दिवाली उत्सव की तैयारियों में अगर मिल जाएं ये 5 चीजें, जीवन में हो जाता है बदलाव

दिवाली 2021: दिवाली उत्सव की तैयारियों में अगर मिल जाएं ये 5 चीजें, जीवन में हो जाता है बदलाव

कार्तिक मास की अमावस्या तिथि के दिन दिवाली का त्योहार मनाया जाता है। इस साल दिवाली 4 नंवबर को मनाई जाएगी। ऐसी पौराणिक मान्यता है कि मां लक्ष्मी दिवाली के दिन भक्तों के घरों में आती है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

दिवाली 2021: कार्तिक मास की अमावस्या तिथि के दिन दिवाली का त्योहार मनाया जाता है। इस साल दिवाली 4 नंवबर को मनाई जाएगी। ऐसी पौराणिक मान्यता है कि मां लक्ष्मी दिवाली के दिन भक्तों के घरों में आती है। मां के घर में प्रवेश के लिए दीपकों की रोशनी की जाती है। मां लक्ष्मी के गृह में प्रवेश को लेकर पूरे घर में और इसके आस पास साफ सफाई की जाती है। पूरे पांच दिन तक चलने वाले इस उत्सव की तैयारियां भी सप्ताह भर पहले से शुरू हो जाती है। ऐसी मान्यता है कि घर की सफाई के दौरान कुछ वस्तुएं मिल जाएं तो वह शुभ होती है। वस्तुओं का मिलना आपके सुनहरे वाले कल का संकेत होता है।
आईये जानते हैं कि कौन कौन सी वस्तुओं के मिलने से जीवन में हो जाता है बदलाव।

पढ़ें :- Diwali 2021: इन गुप्त तरीकों को इस दिवाली आजमाएं, होगी जबरदस्त धनवर्षा

दिवाली में इन 5 चीजों का मिलना होता है शुभ

सफाई के दौरान आपको अपनी पर्स में या किसी कपड़े के जेब में रूपये या पैसे मिल जाएं तो यह बहुत ही शुभ माना जाता है। ऐसे पैसों को किसी धार्मिक कार्य में लगाने से मां लक्ष्मी बहुत प्रसन्न होती हैं और घर में हमेशा बरकत बनी रहती है।
घर की या पूजा स्थल की सफाई के दौरान मुरली या मोरपंख का मिलना बेहद शुभ होता है। कहा जाता है कि इन चीजों का संबंध भगवान विष्णु के अवतार श्री कृष्ण से है। इनके मिलने से घर में मां लक्ष्मी का आशीर्वाद बना रहता है।
घर की सफाई के दौरान शंख या कौड़ी मिल जाए तो इसे गंगाजल से स्नान कराकर इसे धन वाले स्थान पर रख लेना चाहिए। इससे घर में सुख समृद्धि आती है।
रसोई को साफ़ करते समय यदि वह चावल मिल जाए जिसे आप पूरी तरह से भूल गए हैं। तो यह आपके लिए बहुत ही भाग्यशाली होगा।
घर की सफाई करते समय कहीं पर यदि कोरा लाल कपड़ा मिल जाए तो इसे संभालकर रख लेना चाहिए। मान्यता है कि यह लाल पकड़ा आपके सुनहरे वाले कल का संकेत होता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...