1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. डॉ. रेड्डीज लैबोरेटरीज ने 2-DG दवा के कमर्शियल लॉन्च का किया ऐलान,अब बाजार में होगी उपलब्ध

डॉ. रेड्डीज लैबोरेटरीज ने 2-DG दवा के कमर्शियल लॉन्च का किया ऐलान,अब बाजार में होगी उपलब्ध

डॉ. रेड्डीज लैबोरेटरीज ने सोमवार को रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) द्वारा तैयारी एंटी-कोविड दवा 2-DG के कमर्शियल लॉन्च का ऐलान कर दिया है। बता दें कि डीआरडीओ ने पहले 1 जून को कहा था कि कोरोना वायरस रोगियों के उपचार में इस दवा को इमरजेंसी यूज के लिए मंजूरी दे दी है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। डॉ. रेड्डीज लैबोरेटरीज ने सोमवार को रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) द्वारा तैयारी एंटी-कोविड दवा 2-DG के कमर्शियल लॉन्च का ऐलान कर दिया है। बता दें कि डीआरडीओ ने पहले 1 जून को कहा था कि कोरोना वायरस रोगियों के उपचार में इस दवा को इमरजेंसी यूज के लिए मंजूरी दे दी है। इसके बाद से इस दवा को अभी तक सिर्फ चुनिंदा अस्पतालों में ही इस्तेमाल किया जा रहा था, लेकिन अब इस दवा को सरकारी के साथ-साथ प्राइवेट अस्पतालों को भी बेचा जाएगा। लैब ने कहा कि उन्हें खुशी हो रही है कि कंपनी जल्दी ही भारत भर के प्रमुख सरकारी और निजी अस्पतालों को इसकी सप्लाई करेगी।

पढ़ें :- 'अग्नि प्राइम' का डीआरडीओ ने किया सफल परीक्षण, 1500 किमी तक भेदेगी लक्ष्य
Jai Ho India App Panchang

2-DG की कीमत

इसके एक पाउच का दाम 990 रुपये निर्धारित किया है। ये सब्सिडी के साथ सरकारी संस्थानों को दी जाने वाली दर है। इसकी कीमत को लेकर पहले भी बयान जारी किया गया था। कहा गया था कि इसकी कीमत ऐसी रखी जाएगी जो सबकी पहुंच में हो। 2DG को इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूक्लियर मेडिसिन एंड अलाइड साइंसेज (INMAS) द्वारा विकसित किया गया था। रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन के अध्यक्ष जी सतीश रेड्डी ने कहा कि उन्हें हैदराबाद में डॉ. रेड्डीज लेबोरेटरीज के साथ काम करके खुशी मिली। उन्होंने कहा कि डीआरडीओ कोरोना की लड़ाई में लगातार योगदान दे रहा है।

कोरोना के खिलाफ ऐसे काम करती है 2-DG

2-DG पाउडर के रूप में आती है, जिसे पानी में घोलकर लिया जाता है। ये दवा इंफेक्टेड सेल में में जमा हो जाती है। वायरल सिंथेसिस और एनर्जी प्रोडक्शन कर वायरस को बढ़ने से रोकती है। इस दवा की खास बात ये है कि ये वायरस से संक्रमित कोशिकाओं की पहचान करती है। दावा है कि इस दवा से कोरोना मरीजों की ऑक्सीजन पर निर्भरता कम होगी और उन्हें ज्यादा दिन तक अस्पताल में रुकने की जरूरत भी नहीं होगी।

पढ़ें :- रिसर्च : डीआरडीओ की दवा 2-DG कोरोना वायरस के सभी वैरिएंट्स पर कारगर

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...