1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. इस फल के खा लेने से होते हैं कई सारे फायदे, अकेले ही कर देता है इन बिमारियों का नाश

इस फल के खा लेने से होते हैं कई सारे फायदे, अकेले ही कर देता है इन बिमारियों का नाश

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

नई दिल्ली: आप सभी ये तो जानते ही होंगे कि आज के समय में स्‍वस्‍थ रहने के लिए फल के सेवन की आवश्‍यकता होती है। वहीं आपको ये भी बता दें कि फल के सेवन करने से शरीर को कई सारे फायदे होते हैं और तो और मन भी स्‍वस्‍थ रहता है। ये तो हो गई सभी फलों की बात आप सोच रहे होंगे कि इसमें नई बात क्‍या है ये तो हर कोई जानता है लेकिन आज हम आपको एक ऐसे खास फल के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में जानकर आपको हैरानी होगी। जी हां आपको बता दें कि जिस फल की हम बात करने जा रहे हैं, उसमें सभी तरह की बिमारियों से अकेला लड़ने की आदत है। अब आप सोच रहे होंगे कि भला कौन सा है वो फल तो आपको बता दें कि ये फल कोई और नहीं बल्कि किवी है।

पढ़ें :- शेफ ने मसाला के साथ रेस्टोरेंट स्टाइल फ्रेंच फ्राइज बनाने की रेसिपी शेयर की

जी हां किवी खाने के ऐसे फायदे होते हैं जिसके बारे में आजतक आपने सपने में भी नहीं सोचा होगा। ये भी बता दें कि किवी के फल की फसल सबसे पहले चीन उगाई गई थी। इस बात को 700 साल बीत चुके हैं। जानकारी के लिए बता दें कि मूल रूप से यह फल चीन की ही दें है इसलिए चीन ने इसे अपना राष्ट्रीय फल घोषित किया है। इस इस फल की खेती मुख्य रूप से ब्राजील, न्यूजीलैंड, इटली और चिली में की जाती है। सबसे पहले तो ये बता दें कि मात्र 100 ग्राम कीवी में 61 कैलोरी, 14.66 ग्राम कार्बोहाइड्रेट्स, 1 ग्राम प्रोटीन, 3 ग्राम फाइबर, 25 माइक्रोग्राम फोलिक एसिड अन्‍य तत्‍व मौजूद रहते हैं इसलिए अक्‍सर आपको डॉक्टर्स शरीर में सेल्स की कमी होने पर इस फल को खाने की सलाह देते हैं।

सबसे पहले तो आप इससे होने वाले फायदों के बारे में जान लें जी हां आपको बता दें कि इस छोटे से फल में विटामिन सी, पोटाशियम, फाइबर और फोलिक एसिड प्रचूर मात्रा में भरी होती है और इसके साथ ही इसमें मौजूद विटामिन ई, पोलीफेनाल्स और कैरोटीनॉइड जो कि हमारे सेहत के जिए रामबाण साबित होते हैं। मधुमेह रोगियों के लिए भी ये बेहद लाभदायक सिद्ध होता है।

अब बारी आती है कीवी से दूर होने वाली बिमारियों की तो आपको जानकर हैरानी होगी कि जो व्‍यक्ति डेंगू और चिकनगुनिया से पीड़ित हैं उनके लिए कीवी फल बहुत फायदेमंद है। जी हां आपको बता दें कि इस बिमारी में अक्‍सर व्‍यक्ति के अंदर ब्लड प्लेट्स कम हो जाते हैं जिसके बाद इसके सेवन से ब्लड प्लेट्स नए बनते हैं। डॉक्‍टरों का मानना है कि ब्‍लड प्लेट्स के गिरते हुए अकाउंट को बढ़ाने के लिए पीड़ित व्यक्ति को दिन में दो कीवी फल खाने की सलाह देते हैं।

इसके अलावा कीवी आंखो के लिए भी बेहद फायदेमंद होते हैं ये आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मददगार साबित होते हैं। जी हां इसमें मौजद तत्‍व आंखों के लिए भी लाभकारी होते हैं। कीवी फल में मौजूद फाइबर के कारण ये कब्‍ज जैसी बिमारियों में भी लाभदायक होता है। यदि आपको इरिटेबल बोलोस सिंड्रोम है तो यह फल आपके लिए ही बना है। स्लीपिंग डिसऑर्डर की बिमारी से परेशान व्‍यक्त्‍ि को कीवी फल दूर कर सकता है। अगर आपको नींद नहीं आती तो आप रोजाना सोने से पहले दो कीवी फल खाएं इससे आपको बेहतर और अच्छी नींद आएगी।

पढ़ें :- जानिए कैसे महसूस करा सकते हैं आप अपने पालतू जानवरों (Pet animals) को बेहतर

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...