1. हिन्दी समाचार
  2. क्रिकेट
  3. इंग्लैंड ने पाकिस्तान को उसी के घर पर किया क्लीन स्वीप, तीसरा टेस्ट आठ विकेट से जीतकर रचा इतिहास

इंग्लैंड ने पाकिस्तान को उसी के घर पर किया क्लीन स्वीप, तीसरा टेस्ट आठ विकेट से जीतकर रचा इतिहास

इंग्लैंड (England) ने पाकिस्तान (Pakistan) को कराची में खेले गए तीसरे टेस्ट में आठ विकेट से हरा दिया। इसके साथ ही इंग्लिश टीम (English Team) ने पाकिस्तान का तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप कर दिया है। रावलपिंडी (Rawalpindi) में खेला गया पहला टेस्ट इंग्लैंड ने 74 रन से और दूसरा टेस्ट 26 रन से जीता था।

By संतोष सिंह 
Updated Date

कराची। इंग्लैंड (England) ने पाकिस्तान (Pakistan) को कराची में खेले गए तीसरे टेस्ट में आठ विकेट से हरा दिया। इसके साथ ही इंग्लिश टीम (English Team) ने पाकिस्तान का तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप कर दिया है। रावलपिंडी (Rawalpindi) में खेला गया पहला टेस्ट इंग्लैंड ने 74 रन से और दूसरा टेस्ट 26 रन से जीता था। इंग्लैंड ने टेस्ट इतिहास में पहली बार पाकिस्तान का क्लीन स्वीप (Clean sweep of Pakistan) किया है। वहीं, पाकिस्तान की टीम (Pakistan Team)भी अपने घर में पहली बार टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप हुई है।

पढ़ें :- Rishabh Pant Health Update: ऋषभ पंत के स्वास्थ्य को लेकर आया बड़ा अपडेट, जानिए अस्पताल से कब होंगे डिस्चार्ज?

तीनों टेस्ट जीतकर रचा​ इतिहास

तीसरे टेस्ट में पाकिस्तान (Pakistan)  ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 304 रन बनाए थे। जवाब में इंग्लैंड ने 354 रन बनाए और 50 रन की बढ़त हासिल की। दूसरी पारी में पाकिस्तान (Pakistan)  ने 216 रन बनाए और इंग्लैंड के सामने 167 रन का लक्ष्य रखा था। इंग्लैंड ने दो विकेट पर यह लक्ष्य हासिल कर लिया। सबसे ज्यादा अहम यह है कि पाकिस्तान (Pakistan)  को कराची में तीसरे टेस्ट में हार मिली है। यह पाकिस्तान का पसंदीदा ग्राउंड है और यहां किसी भी टीम का एक वेन्यू पर हाईएस्ट विन-लॉस रेशियो (Highest Win-Loss Ratio)है। पाकिस्तान (Pakistan) ने इस मैदान पर 23 मैच जीते हैं।

दोनों के बीच आंकड़े

दोनों के बीच यह 89वां टेस्ट मैच (89th Test Match) था। इसमें से इंग्लैंड ने 29 और पाकिस्तान ने 21 मैच जीते हैं। 39 टेस्ट ड्रॉ रहे हैं। वहीं, पाकिस्तान (Pakistan)  में दोनों के बीच खेला गया यह 27वां टेस्ट था। इसमें से इंग्लैंड ने पांच और पाकिस्तान ने चार मैच जीते हैं। 18 टेस्ट ड्रॉ रहे हैं। इंग्लैंड की इस जीत को ‘बैजबॉल’ इफेक्ट (The ‘Baseball’ Effect) का नतीजा भी माना जा रहा है। दरअसल, बैज इंग्लैंड के टेस्ट कोच ब्रैंडन मैकुलम (England Test coach Brendon McCullum) का निकनेम है। उनके कोच और बेन स्टोक्स (Ben Stokes) के कप्तान बनते ही इंग्लैंड की टीम (English Team) का प्रदर्शन शानदार रहा है।

पढ़ें :- Virat and Anushka: ऋषिकेश के दयानंद आश्रम पहुंचे विराट और अनुष्का, गंगा घाट पर की आरती, देखिए तस्वीरें

पाकिस्तान की टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल की रेस से बाहर

स्टोक्स की कप्तानी में इंग्लैंड की टीम 11 टेस्ट खेल चुकी है। इसमें से नौ मैचों में इंग्लिश टीम (English Team)को जीत मिली और सिर्फ दो टेस्ट में उन्हें हार मिली है। वहीं, बाबर की कप्तानी में पाकिस्तान ने 16 टेस्ट खेले हैं। इसमें से पाकिस्तानी टीम (Pakistan Team)  को आठ में जीत मिली और छह में हार मिली है। दो टेस्ट ड्रॉ रहे हैं। इंग्लैंड के खिलाफ तीनों टेस्ट हारने के साथ ही पाकिस्तान की टीम (Pakistan Team) वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) के फाइनल की रेस से बाहर हो गई है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...