1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. Facebook: फेसबुक ने ‘मेटावर्स’ के निर्माण पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अपना नाम बदलकर ‘मेटा’ किया

Facebook: फेसबुक ने ‘मेटावर्स’ के निर्माण पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अपना नाम बदलकर ‘मेटा’ किया

कंपनी ने पुष्टि की, हमारे द्वारा बनाए गए ऐप्स के नाम - फेसबुक, इंस्टाग्राम, मैसेंजर और व्हाट्सएप - वही रहेंगे।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग ने शुक्रवार को घोषणा की कि सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी भविष्य के लिए अपनी आभासी-वास्तविकता दृष्टि को शामिल करने के लिए एक रीब्रांडिंग अभ्यास में अपना नाम मेटा में बदल रही है – जिसे जुकरबर्ग मेटावर्स कहते हैं।

पढ़ें :- फेसबुक हटाने जा रहा है कुछ लोकेशन-ट्रैकिंग फीचर, अब नही देख पाएंगे आप किसी का भी लोकेशन

जुकरबर्ग ने इस बात को नीचा दिखाया कि यह रीब्रांडिंग, फेसबुक के अस्तित्व के 17 वर्षों में पहली बार, खराब पीआर के बैराज को हटाने के लिए है। हम एक ऐसी कंपनी हैं जो कनेक्ट करने के लिए प्रौद्योगिकी का निर्माण करती है। साथ में, हम अंततः लोगों को अपनी तकनीक के केंद्र में रख सकते हैं ताकि यह प्रतिबिंबित हो सके कि हम कौन हैं और हम क्या बनाने की उम्मीद करते हैं।

फेसबुक नाम पूरी तरह से वह सब कुछ शामिल नहीं करता है जो कंपनी अभी करती है और अभी भी एक उत्पाद से निकटता से जुड़ी हुई है। लेकिन समय के साथ, मुझे उम्मीद है कि हमें एक मेटावर्स कंपनी के रूप में देखा जाएगा।

कंपनी ने पुष्टि की हमारे द्वारा बनाए गए ऐप्स के नाम – फेसबुक, इंस्टाग्राम, मैसेंजर और व्हाट्सएप – वही रहेंगे। मेटावर्स तीन दशक पहले डायस्टोपियन उपन्यास”स्नो क्रैश में गढ़ा गया एक शब्द है और अब सिलिकॉन वैली में चर्चा को आकर्षित कर रहा है। यह मोटे तौर पर एक साझा आभासी दायरे के विचार को संदर्भित करता है जिसे विभिन्न उपकरणों का उपयोग करने वाले लोगों द्वारा एक्सेस किया जा सकता है।

कंपनी ने चार ऐप और मेटा लोगो पर एक छोटा वीडियो संलग्न करते हुए ट्वीट किया, मेटा मेटावर्स बनाने में मदद कर रहा है, एक ऐसी जगह जहां हम 3 डी में खेलेंगे और कनेक्ट होंगे। सामाजिक कनेक्शन के अगले अध्याय में आपका स्वागत है।

पढ़ें :- फेसबुक 31 मई से बंद कर रहा है ये चार फीचर, कंपनी ने ट्विटर पर किया ऐलान

जुकरबर्ग ने गुरुवार को एक ब्लॉग लिखा था कि कंपनी का कॉर्पोरेट ढांचा नहीं बदलेगा, लेकिन यह वित्तीय परिणामों की रिपोर्ट कैसे करेगा। 2021 की चौथी तिमाही के लिए हमारे परिणामों के साथ, हम दो ऑपरेटिंग सेगमेंट पर रिपोर्ट करने की योजना बना रहे हैं, फैमिली ऑफ एप्स और रियलिटी लैब्स। हम 1 दिसंबर को हमारे द्वारा आरक्षित नए स्टॉक टिकर, एमवीआरएस के तहत ट्रेडिंग शुरू करने का भी इरादा रखते हैं। आज का घोषणा इस बात को प्रभावित नहीं करती है कि हम डेटा का उपयोग या साझा कैसे करते हैं

फेसबुक की रीब्रांडिंग चाल को Google की प्लेबुक के समान माना जाता है, जब 2015 में, अल्फाबेट नामक एक बड़ी होल्डिंग कंपनी अस्तित्व में आई थी। मेटा के सीईओ के रूप में अपने पहले साक्षात्कार में, जुकरबर्ग ने यह स्पष्ट कर दिया कि Google के संस्थापकों के विपरीत, जो अल्फाबेट के जन्म के साथ अलग हो गए, उनकी शीर्ष नौकरी छोड़ने की कोई योजना नहीं है।

मुझे लगता है कि कंपनी के ब्रांड को सोशल मीडिया ऐप में से एक का ब्रांड होने के बारे में बहुत भ्रम और अजीबता थी। मुझे लगता है कि लोगों के लिए एक ऐसी कंपनी के साथ संबंध बनाना मददगार है जो संबंधों से अलग है। उत्पादों में से कोई भी विशिष्ट, जो उस सभी को सुपरसीड कर सकता है

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...